कोरोना संकट के बीच इन दिनों यूएई में 'आईपीएल' का 13वां सीज़न खेला जा रहा है. इस दौरान बीसीसीआई को आईपीएल के लिए सुरक्षित वेन्यू से लेकर आईपीएल के नए स्पॉन्सरशिप की तलाश करने और खिलाड़ियों को कोरोना महामारी से दूर रखने तक कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा. इन तामाम मुश्क़िलों के बाद आख़िरकार आईपीएल की शुरुआत हो ही गई है.

Source: news18

कोरोना संकट के बावजूद हमेशा की तरह इस साल भी कई बड़े ब्रांड आईपीएल से जुड़े हैं. इस बार देश के कई जाने-माने ब्रांड्स ने आईपीएल में बड़ा इन्वेस्टमेंट किया है. बीसीसीआई इस साल भी आईपीएल से करोड़ों की कमाई कर रही है. 

Source: gqindia

आइये जानते हैं वो 5 बड़े ब्रांड्स कौन-कौन से हैं, जिनसे बीसीसीआई 'आईपीएल 2020' के दौरान करोड़ों की कमाई कर रहा है- 

1. Dream11 

इस साल 'ड्रीम 11' आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर है. इस गेमिंग कंपनी ने 'आईपीएल 2020' के साथ 222 करोड़ रुपये का करार किया है. आईपीएल ऑन-एयर स्पॉन्सरशिप के लिए 120-140 करोड़ रुपये के निवेश के अलावा 'ड्रीम 11' ने आईपीएल की 6 फ्रैंचाइज़ी के साथ स्पॉन्सरशिप डील भी की है. इसके अलावा ड्रीम 11 'डिज़्नी हॉटस्टार' की को-प्रेज़ेंटिंग स्पॉन्सर भी है. ड्रीम 11 ने इस साल आईपीएल में कुल मिलाकर 500 करोड़ की डील की है.  

Source: moneycontrol

2. BYJU’s 

लर्निंग ऐप BYJU’s का इस साल 'स्टार इंडिया नेटवर्क' की ऑन-एयर स्पेंडर है. BYJU’s आईपीएल की इनिंग ब्रेक, प्री और पोस्ट-मैच शो का मुख्य प्रायोजक भी है. इस लर्निंग ऐप ने 'आईपीएल 2020' में लगभग 150 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

Source: https://www.insidesport.co/ipl-2020-byjus-replaces-nokia-as-kkr-title-sponsor/

3. Amazon 

'अमेज़न' इस साल आईपीएल के दौरान 'स्टार इंडिया नेटवर्क' का दूसरा प्रमुख को-प्रेज़ेंटिंग पार्टनर है. अमेज़न ने इस साल आईपीएल में क़रीब 120 करोड़ रुपये का निवेश किया है. 

Source: firstsportz

4. PhonePe 

'ड्रीम 11' और 'अमेज़ॅन' के बाद 'PhonePe' स्टार इंडिया नेटवर्क का तीसरा ऑन-एयर प्रेज़ेंटिंग पार्टनर है. PhonePe ने भी इस साल आईपीएल में क़रीब 120 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

Source: insidesport

5. Vodafone Idea 

देश का प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफ़ोन-आइडिया (वीआई) भी 'आईपीएल 2020' का को-प्रेज़ेंटिंग स्पॉन्सर है. वोडाफ़ोन-आइडिया ने भी आईपीएल में क़रीब 120 करोड़ रुपये का निवेश किया है. 

Source: businessinsider

इनके अलावा भी आईपीएल 2020 के सैकड़ों स्पॉन्सर हैं जिन्होंने करोड़ों रुपये का निवेश किया है.  

इस साल बीसीसीआई को केवल 'आईपीएल 2020' के स्पॉन्सरों से ही क़रीब 1100 करोड़ रुपये की कमाई हो रही है. इसके अलावा भी बीसीसीआई ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर 'स्टार इंडिया' से भी करोड़ों कमाती है, बाकी की कमाई अलग.