वेस्टइंडीज़ दौरे पर गई भारतीय टीम की जीत का सिलसिला जारी है. टी-20 और वनडे सीरीज़ जीतने के बाद टीम इंडिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहले टेस्ट मैच भी जीत लिया है.

Source: indianexpress

एंटीगुआ के 'सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम' में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने 7 विकेट पर 343 रन बनाकर वेस्टइंडीज़ को 418 रनों का टारगेट दिया. जवाब में वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ बुमराह के आगे टिक ही नहीं पाए और पूरी टीम 100 रनों पर ढेर हो गयी. एक वक़्त वेस्टइंडीज़ 50 रनों पर 9 विकेट गंवा चुका था. लेकिन आख़िर में बल्लेबाज़ी करने आए कमिंस ने 19 रनों की पारी खेलकर टीम को 100 तक पहुंचा दिया.

Source: thestatesman

'मैन ऑफ द मैच' रहे उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (102) की शतकीय पारी और बूम-बूम बुमराह (7 रन देकर 5 विकेट) की घातक गेंदबाज़ी के दम पर भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज़ 318 रनों की करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में ये भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत है. जबकि घर से बाहर ये अब तक की सबसे बड़ी जीत है.

बुमराह ने रचा इतिहास

इस मैच के असली हीरो थे जसप्रीत बुमराह. इस दौरान बुमराह ने कुछ ऐसा किया जिसे आज तक कोई भी एशियाई गेंदबाज़ नहीं कर पाया है. बुमराह दक्षिण अफ़्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज़ बन गए हैं. ख़ास बात ये रही कि बुमराह ने इन चारों देशों के अपने पहले दौरे पर ही ये कारनामा कर दिखाया है.

Source: hindustantimes

इस मैच में बुमराह का स्पेल कुछ ऐसा था. 8 ओवर, 3 मेडन, 7 रन और 5 विकेट.

बुमराह ने इस मामले में वसीम अकरम, वक़ार यूनुस, शोएब अख़्तर, मुरलीधरन, चामिंडा वास, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह सरीखे एशियाई गेंदबाज़ों को पछाड़ दिया है.

Source: news18

बुमराह इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज़ 50 विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ भी बन गए हैं. वो अब तक 11 टेस्ट मैचों में 20.64 की औसत से 55 विकेट झटक चुके हैं.

Source: indiatoday

इस टेस्ट मैच के दूसरे हीरो थे उपकप्तान अजिंक्य रहाणे. पिछले काफ़ी समय से वनडे टीम से बाहर चल रहे रहाणे ने पहली पारी में 81 और दूसरी पारी में 102 रनों की पारी खेलकर अपने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है. इस विकेट पर बल्लेबाज़ी करना इतना आसान नहीं था लेकिन उन्होंने दोनों ही पारियों में शानदार बल्लेबाज़ी की.

Source: indiatoday

जसप्रीत बुमराह की इस उपलब्धि के बाद सोशल मीडिया पर फ़ैंस उनकी जमकर तारीफ़ कर रहे हैं.