भारतीय महिला जैवलिन थ्रोअर (भालाफेंक) एथलीट अनु रानी ने दोहा में चल रही 'वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप' में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम कर फ़ाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया है. इसके साथ ही अनु 'वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप' में महिलाओं की जैवलिन थ्रो स्पर्धा के फ़ाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय एथलीट भी बन गई हैं.

Source: indiatoday

अनु रानी ने नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम कर क्वालिफ़ायर में पांचवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है. फ़ाइनल मंगलवार को खेला जायेगा.

अनु ने तोड़ा ख़ुद का पुराना रिकॉर्ड

साल 2014 की एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनु ने सोमवार को 'वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप' के दौरान ख़ुद का पुराना रिकॉर्ड (62.34) तोड़ते हुए क्वालिफ़ायर में 62.43 मीटर का थ्रो फेंककर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. पांचवें स्थान के साथ अनु ने फ़ाइनल में जगह बनाई.

Source: thebridge

अनु ने इसी साल अप्रैल में 23वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान रजत पदक हासिल किया था. इस दौरान उन्होंने पहले प्रयास में 57.05 मीटर, दूसरे प्रयास में 62.43 मीटर (राष्ट्रीय रिकॉर्ड) और तीसरे प्रायस में 60.50 मीटर लंबा थ्रो फेंका था.

27 साल की अनु ने इससे पहले इसी साल मार्च में पटियाला में आयोजित 'फ़ेडरेशन कप' के दौरान 62.34 मीटर थ्रो फेंककर राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया था.