जब क्रिकेट की शुरुआत हुई थी, तब सभी टीम्स सफ़ेद रंग की जर्सी पहनकर ही मैदान में उतरती थीं. लेकिन साल 1985 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ये चलन बदलते हुए पहली बार रंगीन जर्सी पहनकर खेलने आई थी. उसके बाद से ही सभी टीम्स ने अपनी-अपनी जर्सी का रंग तय कर लिया. भारतीय टीम ने भी अपनी जर्सी का रंग तभी चुना था. तब से लेकर अब तक इंडियन टीम की इस यूनिफ़ॉर्म में कई बदलाव आ चुके हैं.

आइए आपको बताते हैं कि कब-कब भारतीय टीम की जर्सी रंग और डिज़ाइन में बदलाव हुए हैं.

1. 1985

Source: thehindu

वर्ष 1985 में पहली बार भारतीय टीम रंगीन जर्सी पहनकर क्रिकेट के मैदान में उतरी थी. तब उसका रंग नीला और पीला था. इस पर न तो देश और न ही किसी खिलाड़ी का नाम अंकित था.

2.1991-92

Source: thehindu

इस साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहली बार भारतीय टीम की जर्सी पर खिलाड़ियों के नाम और देश का नाम लिखा था.

3.1992 वर्ल्ड कप

Source: thehindu

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जर्सी का रंग Oxford Blue था, जबकि इंग्लैंड की टीम हल्के नीले रंग की जर्सी पहनकर खेल रही थी.

4. 1992

Source: thehindu

इसी साल साउथ अफ़्रीका के दौरे पर भारतीय टीम की जर्सी में पीले और नीले रंग की पट्टियां शामिल हो गईं. ये कुछ-कुछ दिल की धड़कनों को दर्शाने वाली लाइनों जैसी दिखती थीं.

5. 1994

Source: thehindu

न्यूज़ीलैंड के दौरे पर भारतीय टीम पीली और नीली जर्सी में दिखाई दी थी.

6. 1994

Source: thehindu

इसी साल श्रीलंका में खेली गई Singer World Series में हल्के नीले रंग का आगमन फिर से हुआ. इस सीरीज़ में भारतीय टीम पीले और हल्के नीले रंग की ड्रेस में दिखाई दी थी.

7. 1995

Source: thehindu

इस वर्ष एक बार फिर से गहरे नीले रंग का आगमन हुआ. न्यूज़ीलैंड में खेली गई Centenary Series में पहली बार टीम की जर्सी पर भारतीय तिरंगे की झलक दिखाई दी थी.

8. 1996

Source: thehindu

वर्ल्ड कप ये पहला और आखिरी वर्ल्ड कप था जिसमें सभी टीमें एक फ़िक्स डिज़ाइन वाली जर्सी पहन कर मैदान में उतरी थीं. इसमें भारतीय टीम की जर्सी का कॉलर पीले रंग का था. साथ ही खिलाड़ियों के नाम के नीचे हल्की-हल्की पीले रंग की धारियां थीं.

9. 1997

Source: thehindu

श्रीलंका के दौरे पर पहली बार टीम इंडिया की जर्सी में गहरे रंगों की छाप दिखी. इसी जर्सी में रॉबिन सिंह ने अपने करियर की एकमात्र सेंचुरी मारी थी.

10. 1998

Source: thehindu

शारजहां में हुई एक सीरीज़ में भारतीय टीम हल्के नीले रंग की टी-शर्ट और डार्क ब्लू कलर के लोअर्स में दिखाई दी थी. टी-शर्ट की दोनों बाहों पर तिरंगे की छाप थी.

11. 1999 वर्ल्ड कप

Source: thehindu

इस वर्ल्ड कप में इंडियन टीम की जर्सी पर बीसीसीआई के Logo की छाप दिखी. उनकी टी-शर्ट के बीचों-बीच Y शेप की लाइनिंग तीरछी होकर गुज़र रही थी.

12. 2000

Source: thehindu

वर्ष 2000-2001 तक ये जर्सी भारतीय टीम की ड्रेस बनी रही. इसी साल आसमानी/स्काई ब्लू कलर को आधिकारिक तौर पर भारतीय टीम की जर्सी का कलर चुन लिया गया था.

13. 2002 चैंपियन्स ट्राफ़ी

Source: thehindu

इस टूर्नामेंट में पहली बार सभी टीम्स बिना किसी स्पॉन्सर के Logo की जर्सी पहनकर खेलने उतरीं थीं. भारतीय टीम की जर्सी भी तब सबसे सिंपल लुक में दिखाई दी थी.

14. 2003 वर्ल्ड कप

Source: thehindu

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जर्सी पर एक बार फिर से इंडियन फ़्लैग की झलक दिखाई दी थी. इस तिरंगे को पेंट ब्रश का स्ट्रोक देकर बनाया गया था.

15. 2004

Source: thehindu

इस जर्सी पर तिरंगे को पेंट ब्रश स्ट्रोक के साथ अब टीम के स्पॉन्सर 'सहारा' का भी नाम लिखा जाने लगा था.

16. 2007 टी-20 वर्ल्ड कप

Source: thehindu

कई साल बाद साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में जर्सी फिर बदली. इसमें दाईं तरफ ऊपर से नीचे की ओर तिरंगा बना हुआ था.

17. 2009

Source: thehindu

इस वर्ष न्यूज़ीलैंड के टूर पर जाने से पहले टीम की जर्सी को बदला गया और तब इसमें हल्के नीले रंग की जगह गहरे नीले रंग को चुना गया.

18. 2011 वर्ल्ड कप

Source: thehindu

इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी पर देश का नाम नारंगी रंग में लिखा था. साथ ही साइड में तीन रंगों की पट्टी दिखाई दे रही थी.

19. 2013

Source: thehindu

इस बार टीम के स्पॉन्सर Nike ने 100% पॉलिस्टर की बनी जर्सी भारतीय टीम के लिए बनाई थी.

20. 2014

Source: thehindu

2015 के वर्ल्ड कप से पहले टीम का स्पॉन्सर Star India बन गया. उसका Logo अब टीम की जर्सी पर दिखाई देने लगा. इसकी ख़ासियत ये थी कि इसे रिसाइकल्ड प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया था.

21. 2017

Source: thehindu

इस साल भारतीय टीम को Oppo के रूप में नया स्पॉन्सर मिला. इस जर्सी के बीच में और बाजूओं पर स्पॉन्सर का नाम लिखा था.

22. 2019

Source: thehindu

इस साल वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की नई जर्सी लॉन्च की गई है. इसे किसी भी डिज़ाइन के तामझाम से दूर रखा गया था.

इनमें से कौन-सी जर्सी आपको सबसे अधिक पसंद है, कमेंट कर हमसे शेयर ज़रूर करें.