इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 में धमाकेदार पारियों की शुरुआत हो चुकी है. इसी के साथ नए रिकॉर्ड्स बनने और पुराने रिकॉर्ड्स टूटने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. इसी कड़ी में पहली बार कप्तानी कर रहे के.एल. राहुल ने गुरुवार को एक नया रिकॉर्ड बना डाला. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख़िलाफ़ खेले गए मुकाबले में के.एल. राहुल ने सचिन तेंदुलकर का 8 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. राहुल IPL में सबसे तेज़ी से 2000 रन पूरे करने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. 

Source: indiatoday

बता दें, सचिन तेंदुलकर ने IPL में 2 हज़ार रन पूरे करने में 63 पारियां खेली थीं. वहीं, के.एल. राहुल ने महज़ 60 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया है. हालांकि, ये उपलब्धि हासिल करने वाले राहुल पहले भारतीय क्रिकेटर बने हैं क्योंकि क्रिस गेल ने 48 और शॉन मार्श ने 52 पारियों में अपने 2 हज़ार रन पूरे किए हैं. 

IPL में सबसे ज़्यादा रनों की पारी खेलने वाले कप्तान बने 

Source: kxip

के.एल. राहुल ने न सिर्फ़ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है, बल्कि किसी भी कप्तान द्वारा IPL में सबसे ज़्यादा बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने 69 गेंदों में 132 रन की शानदार शतकीय पारी खेली है. इसके पहले ये रिकॉर्ड डेविड वॉर्नर के नाम था, जिन्होंने 2017 में 126 रन का स्कोर किया था. 

IPL के इस 13वें सीज़न में केएल राहुल के इस शानदार परफ़ॉर्मेंस के साथ ही कुछ अन्य रिकॉर्ड्स भी बने हैं. 

रोहित शर्मा ने IPL करियर में मारे 200 छक्के 

IPL 2020 के पांचवे मुकाबले में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले में रोहित शर्मा 54 गेंदों पर 3 चौके और 6 छक्कों की मदद से 80 रनों की तूफ़ानी पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने IPL करियर में 200 छक्के भी पूरे कर लिए. उन्होंने इस मैच में अपना छठा छक्का जड़ते ही इस मुकाम को हासिल कर लिया है. रोहित शर्मा IPL के इतिहास में छक्के का दोहरा शतक लगाने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित के अलावा भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ एम.एस. धोनी ही ये कीर्तिमान हासिल कर पाए हैं. वहीं इस लिस्ट में क्रिस गेल 326 छक्कों के साथ सबसे आगे हैं. 

सिर्फ़ यही नहीं, रोहित शर्मा ने इसी मैच में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. IPL में किसी एक टीम के ख़िलाफ़ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा पहले नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने डेविड वार्नर को पीछे छोड़ दिया. रोहित शर्मा ने केकेआर के ख़िलाफ़ कुल 904 रन बनाए हैं, जो रिकॉर्ड पहले वार्नर के नाम पर था और उन्होंने इसी टीम के ख़िलाफ़ 829 रन बनाए थे. 

रबाडा सुपर ओवर में सबसे कम रन देने वाले गेंदबाज़ बने 

Source: indiatoday

इस सीज़न के दूसरे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब को मात दी. मैच के हीरो बने कगीसो रबाडा. दरअसल, दिल्ली कैपिटल्स ने पहले खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब को 157 रनों का टार्गेट दिया. लेकिन बॉलर मार्कस स्टोइनिस की शानदार गेंदबाज़ी के चलते ये मैच टाई हो गया और किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर खेलने पर मजबूर होना पड़ा. 

सुपर ओवर के लिए किंग्स इलेवन पंजाब के के.एल. राहुल और निकोलस पूरन बैटिंग के लिए आए. दिल्ली की तरफ से बॉलिंग करने आए कगिसो रबाडा, जो सुपर ओवर के लिए बेस्ट माने जाते हैं. रबाडा ने ओवर फेंकते हुए 2 रन देकर 3 बॉल मे दो विकेट चटका दिए. इस तरह रबाडा सुपर ओवर में सबसे कम रन देने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं.