बीते बुधवार को विशाखापत्तनम में भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए दूसरे वनडे में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 87 रनों से शिकस्त दी. रोहित शर्मा और केएल राहुल की शतकीय पारियों के दम पर भारत ने 387 रनों का विशाल स्कोर बनाया. जवाब में वेस्टइंडीज़ की टीम 280 रनों पर सिमट गयी. इस दौरान कुलदीप यादव ने हैट्रिक के साथ 10 ओवर में 52 रन देकर 3 विकेट झटके.

Source: cricbuzz

कुलदीप दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय

टीम इंडिया की इस शानदार जीत के हीरो रहे स्पिनर कुलदीप यादव. इस मैच में कुलदीप ने हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही कुलदीप पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं, जिन्होंने वनडे मैचों में दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. इससे पहले कुलदीप ने साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी.

Source: ndtv

कुलदीप यादव ने साल 2017 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर पहली बार वनडे क्रिकेट में हैट्रिक ली थी. इस दौरान उन्होंने पारी के 32वें ओवर में मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस के विकेट झटके थे.जबकि इस बार कुलदीप ने पारी के 33वें ओवर में शाई होप, जेसन होल्डर और अल्ज़ारी जोसेफ़ को आउट कर अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की.

Source: amarujala

इस तरह कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में दूसरी बार वनडे हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं. कुलदीप भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में ही नहीं, बल्कि अंडर-19 में भी हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं.

जानकारी दे दें कि कुलदीप से पहले लसिथ मलिंगा 3 बार, जबकि वसीम अकरम, सक़लैन मुश्ताक, चमिंडा वास और ट्रेंट बोल्ट वनडे क्रिकेट में दो-दो बार हैट्रिक ले चुके हैं.

अब तक भारत के वनडे क्रिकेट में कपिल देव (1991), चेतन शर्मा (1987) कुलदीप यादव (2017), मोहम्मद शमी (2019) और कुलदीप यादव (2019) में हैट्रिक ले चुके हैं. वहीं हरभजन सिंह (2003), इरफान पठान (2006) और जसप्रीत बुमराह (2019) टेस्ट मैचों में हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं.

Source: livehindustan

3 मैचों की सीरीज़ में अब दोनों ही टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं. सीरीज़ का आख़िरी व निर्णायक मैच 22 दिसंबर को कटक में खेला जायेगा.