भारतीय टेनिस के आइकॉन लिएंडर पेस ने बुधवार को अपने रिटायरमेंट की घोषणा की. अगले साल उनको अंतरराष्ट्रीय टेनिस खेलते हुए तीन दशक हो जाएंगे. उन्होंने साल 1991 में इस सफ़र का आगाज़ किया था. पेस को हमेशा भारत के पहले टेनिस सुपरस्टार के तौर पर याद किया जाएगा. 

The Bridge

अपने करियर में लिएंडर पेस ने कुल 18 ग्रैंड स्लैम जीते हैं, किसी भारतीय खिलाड़ी के नाम पर इतने ग्रैंड स्लैम जीतना का रिकॉर्ड नहीं है. उन्होंने 8 ग्रैंड स्लैम मेंस डबल और 10 ग्रैंड स्लैम टाइटल मिक्स्ड डबल में जीता है. 

Sky Sports

लिएंडर पेस 17 साल की उम्र में जूनियर विंबलडन ट्राफ़ी जीता था और जूनियर रैंकिंग में नंबर एक तक पहुंचे थे. साल 1996 में उन्होंने अट्लांटा ओलंपिक में कास्य पदक जीता था. पेस दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सात ओलंपिक में हिस्सा लिया है. 

अपने करियर में लियंडर पेस ने मेंस डबल्स में 130 खिलाड़ियों के साथ अपनी जोड़ी बनाई है, मिक्स्ड डबल्स में ये संख्या 25 तक जाती है. उनकी सबसे सफ़ल और फ़ेमस जोड़ी भारत के ही महेश भूपति के साथ बनी थी, जो एक खटास के साथ टूट गई. 

इंडयन एक्स्प्रेस 

टेनिस जगत में पेस-भूपति की जोड़ी इंडयन एक्स्प्रेस नाम से जानी जाती थी. इस जोड़ी के नाम डेविस कप में लगातार 23 मैच जीतने का रिकॉर्ड है. लंबे करियर में दोनों की जोड़ी कई बार टूटी और बनी है. दोनों खिलाड़ियों ने लगभग एक समय में और एक साथ खेलकर ही नाम कमाया. पेश के नाम डेविस कप में सबसे ज़्यादा डबल्स मैच जीतने का रिकॉर्ड(44) है, जिसमें ज़्यादातर में उनके पार्टरन महेश भूपति ही थे. 

बहुत कम लोग ही जानते हैं कि लिएंडर पेस ने फ़िल्मों में भी हाथ आज़माया है. ‘राजधानी एक्स्प्रेस’ नाम की फ़िल्म में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. शायद रिटायरमेंट के बाद फिर से पेश फ़िल्मों की ओर रुख़ करें. 

रिटायरमेंट लेटर 

46 साल के पेश ने रिटायरमेंट के लिए लिखे पोस्ट में लिखा है के वो साल 2020 में कुछ ही टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे और अपनी टीम के साथ दुनिया घूम कर अपने दोस्तों और फ़ैंस का साथ सेलिब्रेट करेंगे. आने वाला साल उनके लिए लिए इमोशनल रहने वाला है. अपने लेटर में उन्होंने अपने माता-पिता, दो बड़ी बहनों, बेटी, दोस्तों और फैंस का धन्यवाद किया है.