वर्ल्ड कप के बाद एक बार फिर से इंडियन क्रिकेट टीम की जर्सी में बदलाव होने जा रहा है. अभी तक भारतीय टीम की जर्सी पर चीनी कंपनी Oppo का Logo दिखाई देता था. लेकिन सितंबर-2019 में साउथ अफ़्रीका के साथ होने वाली घरेलू सीरीज़ में इसकी जगह एक भारतीय कंपनी ले लेगी.

Source: scmp

चीनी मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी Oppo ने साल 2017 में बीसीसीआई से इसके अधिकार ख़रीदे थे. तब उसने इस करार के लिए करीब 1000 करोड़ रुपये चुकाए थे. लेकिन अब Oppo ने ये अधिकार ऑनलाइन ट्यूटोरियल फ़र्म Byju's को ट्रांसफर कर दिया है.

Source: indiatoday

इस बारे में टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा- ‘Oppo ये अधिकार Byju's को देने वाला है क्योंकि 2017 में ख़रीदा गया ये अधिकार उसे काफ़ी महंगा लग रहा है. अब सिर्फ़ आने वाले वेस्ट इंडीज दौरे तक ही Oppo का नाम टीम इंडिया की जर्सी पर लिखा हुआ मिलेगा. जैसे ही भारत का साउथ अफ़्रीका दौरा शुरू होगा, Byju's का Logo जर्सी पर दिखाई देने लेगेगा.'

Source: thehindu

Oppo को बाइलैट्रल सीरीज़ के प्रत्येक मैच के लिए बीसीसीआई को 4.6 करोड़ देने पड़ते थे. वहीं आईसीसी और एशिया कप के लिए कंपनी को हर मैच में 1.92 करोड़ रुपये बीसीसीआई को देने पड़ते थे.

Source: scroll

बीसीसीआई के अधिकारियों ने बताया कि, इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होने वाला है. स्पॉन्सरशिप ट्रांसफ़र करने की स्थिति में Oppo को 10 फ़ीसदी एक्सट्रा पैसे चुकाने होंगे. तीनों के बीच जल्द ही नए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. Byju's को ये अधिकार 31 मार्च 2022 तक दिए जाएंगे.