इस IPL में मज़ाक-मज़ाक में ही सोशल मीडिया पर एक संस्था की नींव रखी गई. नाम है Dinda Bowling Academy.

इस Academy में उन बॉलर को रखा जाता है, जिनकी हर मैच में अच्छे से धुनाई होती है. इसका नामकरण गेंदबाज़ अशोक डिंडा के नाम पर किया गया है क्योंकि उनके रिकॉर्ड ही कुछ ऐसे हैं.

अब तक इस Academy में एडमिशन के लिए कोई नियम-क़ायदा नहीं बनाया गया है, इसलिए ये बीड़ा हमने अपने कंधों पर उठा लिया है.

सिंपल रूल ये है कि अब तक के IPL में 100 सबसे महंगे (रन देने के मामले में) बॉलिंग फ़िगर की लिस्ट में जिस खिलाड़ी का नाम 2 या दो से ज़्यादा बार आया है, उसे Dinda Academy का हिस्सा माना जाएगा. एक और फ़ैक्ट बता दूं कि इस लिस्ट का कट-ऑफ़ मार्क 51 रनों का है.

1. अशोक डिंडा

Source: Cricket Addictor

संस्थापक सदस्य से ही इसकी शुरुआत करते हैं. अशोक डिंडा की सबसे अधिक धुलाई 13 अप्रेल, 2013 को हुई थी, जब वो पुणे वॉरियर्स की ओर से गेंद फेंक रहे थे और सामने मुंबई की टीम थी. चार ओवर में कुल 63 रन दिए थे और विकेट एक भी नहीं. इस लिस्ट में अशोक डिंडा का नाम चार बार आता है, यानि अशोक डिंडा ने चार मर्तबा 51 रनों से ज़्यादा रन दिए हैं.

2. उमेश यादव

Source: NDTV Khabar

कायदे से इस Academy का नाम इन्हीं के ऊपर पड़ना चाहिए था क्योंकि डिंडा का नाम जहां चार बार इस लिस्ट में आता है, तो उमेश यादव का पांच बार. इनका सर्वोच्च स्कोर भी अशोक डिंडा से ज़्यादा है, 65 रन. 10 मई, 2013 के मैच में पिटाई भी उसी टीम के द्वारा हुई थी जिसके लिए वो वर्तमान में खेलते हैं. मैच खेला गया था दिल्ली और बेंगलुरु के बीच.

3. संदीप शर्मा

Source: Sportskeeda

संदीप शर्मा वर्तमान में हैदराबाद की टीम से जुड़े हुए हैं. इससे पहले पंजाब के लिए खेला करते थे. 100 महंगे बॉलरों की लिस्ट में इनका नाम तीन बार आता है. पंजाब की ओर से खेलते हुए इन्होंने चार ओवर में 65 रन गवाएं थे और एक विकेट हासिल किया था.

4. मुनाफ़ पटेल

Source: Sportskeeda

पूर्व भारतीय खिलाड़ी मुनाफ़ पटेल Dinda Academy के सीनियर खिलाड़ी हैं. इन्होंने तीन बार 51 रनों से अधिक वाली बॉलिंग फ़िगर अपने नाम दर्ज की है, जिसमें सर्वाधिक चार ओवर में 55 रन और न्यूनतम 54 रन है.

5. अमित मिश्रा

Source: Hindustan Times

स्पिनर गेंदबाज़ अमित मिश्रा ने ये कारनामा तीन बार किया है. दो बार हैदराबाद की ओर से खेलते हुए, तो एक बार दिल्ली की तरफ़ से. उन्होंने SRH की ओर से खेलते हुए पंजाब के ख़िलाफ़ सर्वाधिक चार ओवर में 56 रन देकर 2 विकेट लिए थे.

6. इशांत शर्मा

Source: Sportskeeda

4 ओवर में 66 रन वो भी बिना एक भी विकेट चटकाए, IPL के इतिहास में इससे ख़राब बॉलिंग सिर्फ़ Basil Thampi ने की है. उन भाई साहब ने 70 रन दिए थे. ख़ैर, लौटते हैं अपने इशांत शर्मा पर. इसके अलावा एक और मौके पर इशांत से गेंद नाराज़ थी और उन्होंने 4 ओवर में 58 रन दिए थे.

7. मुहम्मद शमी

Source: News18.com

वर्तमान में भारतीय टीम के एक अनुभवी गेंदबाज़ से ऐसी उम्मीद नहीं होती कि उसके नाम के सामने ऐसी बॉलिंग फ़िगर लिखी हो- 4 ओवर, 53 रन, 1 विकेट. शमी ने ये बॉलिंग फ़िगर दो बार अचीव की है. पहली बार दिल्ली के लिए खेलते हुए, दूसरी बार पंजाब की ओर से.

8. जसप्रीत बुमराह

Source: The Economic Times

भारत के लिए अंतिम ओवरों में सबसे भरोसेमंद गेंदबाज़ के पुराने मैच उन्हें भी Dinda Bowling Academy से जोड़ देते हैं. दो मौकों पर बुमराह ने 51 से ज़्यादा रन लुटाए हैं. एक बार 55 और दूसरी बार 52.

9. भुवनेश्वर कुमार

Source: Sportskeeda

कप्तान अंतराष्ट्रीय मैचों में बिना ज़्यादा रन लुटाए 2-3 विकेट निकाल लेने के लिए अक्सर भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा करते हैं. IPL में भी इनका यही रुतबा है, कभी-कभी दिन ख़राब होता है. भुवनेश्वर के दो दिन ख़राब निकले और वो दो बार विरोधी खेमे को 51 से ज़्यादा रन दे आए.

10. हार्दिक पांड्या

Source: Cricketnmore

Karma Is A Bitch, हार्दिक ने अपनी ताबड़-तोड़ बल्लेबाज़ी से कई गेंदबाज़ों की लाइन-लेंथ बिगाड़ी है. वहीं इन्होंने भी कुछ मौकों पर पिटाई का स्वाद चखा है. हार्दिक ने अपने अब तक के IPL करियर में कुल 2 बार 51 से ज़्यादा रन दिए हैं, इसलिए ये भी Dinda Academy के हक़दार हुए.

उनको बेहद निराशा होगी, जो इस लिस्ट में जयदेव उनादकट और मुहम्मद सिराज का नाम ढूंढ रहे थे. इन दोनों की बल्लेबाज़ों ने अच्छी ख़बर ली है, लेकिन दोनों एक ही बार 51 के कट ऑफ़ मार्क को ऊपर जा सके हैं.