क्रिकेट ऐसा खेल है जो एशिया में ही नहीं पूरी दुनिया के लोग खेलना और देखना पसंद करते हैं. यूं तो आजकल हर छोटी-बड़ी क्रिकेट सीरीज़ का प्रसारण टीवी पर होता है, लेकिन जो मज़ा दर्शकों से भरे स्टेडियम में मैच देखने का है, वो कहीं और नहीं.   

चलिए इसी बात पर आपको दुनियाभर में मौजूद कुछ ख़ूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम के बारे में भी बता देते हैं. 

1.धर्मशाला 

Source: res.cloudinary.com

धौलाधर पहाड़ की वादियों में बसा ये स्टेडियम समुद्र तल से 1317 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां पर चलने वाली तेज़ हवाएं फ़ास्ट बॉलर्स की मदद करती हैं. 2300 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम का निर्माण साल 2003 में हुआ था.   

2. क्वीन्सटाउन इवेंट सेंटर  

Source: Eventfinda

न्यूज़ीलैंड का ये सबसे ख़ूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम है. पहाड़ों के पास बने इस स्टेडियम के पास एक झील भी है. ये इसकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. यहां पर 19 हज़ार लोगों के बैठने की व्यवस्था है.  

3. Beausejour Stadium 

Source: Cricket West Indies

पहाडियों से घिरा ये एक आदर्श क्रिकेट स्टेडियम है. वेस्टइंडीज़ के इस फ़ेमस क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 15000 दर्शकों की है. ये साल 2002 में बनकर तैयार हुआ था. 

4. असगिरिया स्टेडियम 

Source: tripadvisor.com

श्रीलंका का ये स्टेडियम प्रकृति की गोद में बसा है. यहां पर केसरिया वस्त्रों में घूमते हुए बौद्ध भिक्षुओं के भी दर्शन हो जाते हैं. इसका निर्माण 1915 में हुआ था. 

5. पल्लेकेले स्टेडियम 

Source: YouTube

इस क्रिकेट स्टेडियम के आस-पास ख़ूबसूरत चाय के बागान दिखाई देते हैं. श्रीलंका के इस स्टेडियम में क्रिकेट मैच देखने का एक अलग ही मज़ा है. इसकी क्षमता 35 हज़ार दर्शकों की है. 

6. Wormsley 

Source: midsomermurders.org

1992 में बना ये क्रिकेट स्टेडियम अपने ख़ूबसूरत दृश्यों के लिए फ़ेमस है. इंग्लैंड के इस क्रिकेट स्टेडियम को एक अमेरिकन शख़्स Paul Getty ने बनवाया था. 

7. Newlands Cricket Ground 

Source: Oddviser

इसकी गिनती दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत क्रिकेट ग्राउंड्स में की जाती है. केपटाउन के इस स्टेडियम के पास Table Mountain और Devil’s Peak है. 

8. Kapi’olani Park 

Source: BBC

Hawaii के ब्यूटीफ़ुल आइलैंड पर बना है ये स्टेडियम. यहां पर क्रिकेट मैच देखना कई लोगों का सपना होता है. 

9. Singapore Cricket Club 

Source: HelloTravel

1852 में बना ये क्रिकेट स्टेडियम इंजीनियरिंग का उत्कृष्ठ नमूना है. इसे देखकर आप ये सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि कंक्रीट के जंगल में भी इतना सुंदर स्टेडियम बनाया जा सकता है. 

10. St Moritz Switzerland Cricket Ground 

Source: HuffPost UK

Swiss लोग भी क्रिकेट खेलते हैं, वो भी बर्फ़ के मैदान में. जी हां, ये स्टेडियम एक बर्फ़ के मैदान में बना है. यहां पर हर साल आईस क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है. 

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.