साल 2008 में BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की थी. तब लेकर आज तक ये दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की पसंदीदा T20 लीग रही है. IPL ने अपने अब तक के इतिहास में कई यादगार लम्हे और रिकॉर्ड दिए हैं. उन्हीं में से कुछ रिकॉर्ड हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें शायद ही कोई तोड़ पाए.

1. IPL के 8 फ़ाइनल मैचों में खेलना

Unbreakable IPL records
Source: essentiallysports

इस लीग का ये अनोखा रिकॉर्ड बनाया है महेंद्र सिंह धोनी ने. वो अब तक IPL के 8 फ़ाइनल में खेल चुके हैं. इनमें से तीन बार वो अपनी टीम(CSK) को इसका ख़िताब भी जीता चुके हैं.

2. लगातार 10 मैच जीतना

Unbreakable IPL records
Source: blogs

IPL की सबसे मज़बूत टीम में से एक है कोलकाता नाइट राइडर्स. इसने अपने नाम एक अनूठा रिकॉर्ड भी दर्ज किया है वो है लगातार 10 मैच जीतने का. KKR दो बार 2014 और 2015 में लगातार 10 बार मैच जीतने वाली टीम है.

3. एक सीज़न में सबसे अधिक रन

Unbreakable IPL records
Source: financialexpress

ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम है. उन्होंने साल 2016 में 973 रन बनाकर ये इतिहास रचा था. विराट कोहली ने RCB के लिए खेलते हुए बनाया था, जिसे अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

4. सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड

Unbreakable IPL records
Source: sportsindiashow

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज़ के बॉलर अल्ज़ारी जोसेफ़ के नाम है. उन्होंने 2019 में मुंबई इंडियन्स की तरफ से खेलते हुए अपने डेब्यू मैच में 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाया था.

5. 3 हैट्रिक

Unbreakable IPL records
Source: sportskeeda

IPL के इतिहास में एक ही बॉलर ने तीन हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड बनाया है. इनका नाम है अमित मिश्रा. इन्होंने 2008, 2011 और 2013 में ये हैट्रिक्स ली थीं. उनका ये रिकॉर्ड भी जल्दी किसी से नहीं टूटेगा क्योंकि हैट्रिक बड़ी मुश्किल से मिलती है.