अगर आप पिछले एक दशक से ट्रैक और फ़ील्ड इवेंट्स फ़ॉलो कर रहे हैं, तो 100 मीटर स्प्रिंट, सुनते ही उसैन बोल्ट का नाम आता होगा.

Source: independent

उसैन बोल्ट ने साल 2017 में इस खेल से सन्यास लिया. लेकिन अब अमेरिका के एक 18 वर्षीय छात्र ने बोल्ट की तरह ही सुपर फ़ास्ट स्प्रिंटर बनने की राह पकड़ ली है.

दरअसल, टेक्सस के ह्यूस्टन स्थित 'Strake Jesuit College' के छात्र मैथ्यू बोरलिंग ने हाल ही में 100 मीटर स्प्रिंट रेस जीती है. इस रेस की सबसे ख़ास बात ये रही कि इसे पूरा करने के लिए मैथ्यू ने सिर्फ़ 9.98 सेकंड का समय लिया, जो उसैन बोल्ट के समय से महज़ 0.4 सेकंड कम है.

भले ही मैथ्यू 4.2 मील प्रति घंटे की स्पीड से चल रही टेलविंड की वजह से विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूक गए हों, लेकिन 9.98 सेकंड का समय 20 साल से कम उम्र में किसी भी अमेरिकी द्वारा सबसे तेज़ है.

Source: mysportsmentor

अमेरिकी आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक़ U-20 श्रेणी में सबसे कम समय में 100 मीटर की दौड़ पूरी करने का रिकॉर्ड ट्रेंटाविस फ़्राइडे के नाम था. उन्होंने साल 2014 में 10 सेकंड में 100 मीटर दौड़ पूरी की थी. अब नया रिकॉर्ड मैथ्यू बोरलिंग के नाम हो गया है.

Source: statathlon

मैथ्यू को 'वाइट लाइटनिंग' के नाम से भी जानते हैं. अब उनका लक्ष्य 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है.

ह्यूस्टन क्रॉनिकल से बातचीत में मैथ्यू ने कहा कि 'इतने कम समय में दौड़ पूरी कर पाया, ये जान कर मुझे काफ़ी अच्छा लग रहा है. शुरू से ही मेरा ब्लॉक स्टार्ट काफ़ी अच्छा था, इसलिए मैंने सही तरीके से इस्तेमाल करते हुए मैंने रेस में पूरी जान लगा दी. मैं कम समय में अपना सर्वश्रेष्ठ दे पाया मुझे इस बात की ख़ुशी है. अब मैं ख़ुद को उस चार सेकंड के लिए तैयार करना चाहता हूं, ताकि उसैन बोल्ट के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकूं.

Source: setantacollege

अपने ओलंपिक के सपने के अलावा मैथ्यू इस साल सितंबर में 'जॉर्जिया विश्वविद्यालय' जॉइन करने की योजना भी बना रहे हैं. जबकि साल के अंत तक उनके एनसीएए स्प्रिंटिंग टीम में शामिल होने की संभावना भी है.