चौके-छक्कों की बरसात करने वाला टूर्नामेंट आईपीएल-2020, 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. क्रिकेट के इस टूर्नामेंट में दर्शकों को एक बॉलर के पिटने यानी ज़्यादा रन देने पर बहुत ख़ुशी होती है. ऐसे बॉलर्स की बदौलत ही विरोधी टीम स्कोर बोर्ड पर रनों का अंबार लगाने में कामयाब हो जाती है.

iplt20

आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे बॉलर्स रहे हैं जिन्होंने इतनी ख़राब गेंदबाज़ी की उनका नाम एक ओवर में सबसे अधिक रन देने की लिस्ट में आ गया. आज हम आपको आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे ओवर्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनमें बल्लेबाज़ों ने जमकर गेंदबाज़ की धुनाई की थी.

1. प्रशांत परमेश्वरन- कोच्ची टस्कर्स केरला

espncricinfo

प्रशांत परमेस्वरन के नाम आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 2011 में कोच्ची टास्कर्स केरला के लिए खेलते हुए 37 रन दे डाले थे. उनकी पिटाई की थी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बैट्समैन क्रिस गेल ने. 

ओवर का हाल कुछ ऐसा था: 6, NB + 6, 4, 4, 6, 6, 4.

2. परविंदर अवाना- किंग्स इलेवन पंजाब 

blogspot

किंग्स इलेवन पंजाब के बॉलर परविंदर अवाना का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के एक मैच में उन्होंने भी 33 रन दे डाले थे. उनकी धुलाई करने वाले बैट्समैन थे सुरेश रैना. 

ये ओवर तब कुछ ऐसा दिख रहा था: 6, 6, 4, 4, NB + 4, 4, 4.

3. रवि बोपारा- किंग्स इलेवन पंजाब 

mirror

आईपीएल 2010 के सातवें मैच में किंग्स इलेन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुक़ाबला हो रहा था. रवि बोपारा के एक ओवर में क्रिस गेल और मिलकर 33 रन बना डाले थे. 

ओवर का हाल कुछ ऐसा था: 1, 6, 6, 6, 6, Wide + 4, Wide + 1, 1.

4. राहुल शर्मा- पुणे वॉरियर्स 

cricketaddictor

2012 के आईपीएल के 21वें मैच में क्रिस गेल और सौरभ तिवारी ने गेंदबाज़ राहुल शर्मा के पसीने छुड़ा दिए थे. दोनों ने मिलकर उनके ओवर में 31 रन बटोरे थे. ये मैच पुणे वॉरियर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुआ था. 

ये ओवर तब कुछ ऐसा दिख रहा था: 1, 6, 6, 6, 6, 6.

5. अशोक डिंडा- राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स 

IPL 2017 में मुंबई इंडियन्स और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच मुक़ाबला हो रहा था. इस मैच के 19वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने बॉलर अशोक डिंडा की जमकर पिटाई की थी. इसमें कुल 30 रन बने थे. 

ओवर का हाल कुछ ऐसा था: 6, 6, 6, 4, 6, Wide, Bye.