पिछले 12 सालों में आईपीएल दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट लीग बन चुकी है. बीसीसीआई हर साल आईपीएल से क़रीब 5000 करोड़ रुपये की कमाई करता है. दुनिया की अन्य क्रिकेट लीग के मुक़ाबले क्रिकेटरों व सपोर्ट स्टाफ़ को आईपीएल में सबसे ज़्यादा पैसे मिलते हैं.  

Source: indiatvnews

आज हम बात पूर्व भारतीय क्रिकटर महेंद्र सिंह धोनी की करेंगे. धोनी आईपीएल के दूसरे सबसे सफ़ल कप्तान हैं. आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में धोनी 8वें नंबर पर हैं. 'चेन्नई सुपर किंग्स' ने साल 2008 में धोनी को 6 करोड़ रुपये की क़ीमत में ख़रीदा था.  

Source: economictimes

बता दें कि साल 2014 में बीसीसीआई की रिटेन पॉलिसी के तहत महेंद्र सिंह धोनी को 12.5 मिले थे. इसके बाद साल 2016 से धोनी को हर साल 15 करोड़ करोड़ रुपये की फ़ीस मिल रही है. धोनी हर साल आईपीएल से करोड़ों की कमाई करते हैं. इसके साथ ही वो आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं.  

Source: deccanherald

InsideSport के मुताबिक़ महेंद्र सिंह धोनी अब तक आईपीएल से 137 करोड़ रुपये की कमाई कर चुके हैं. इसमें इनामी राशि के पैसे नहीं जोड़े गए हैं. धोनी ने साल 2011 से 2013 के बीच हर सीज़न 8.2 करोड़ रुपये की कमाई की है.

Source: tribuneindia

इस लिस्ट में टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा 131 करोड़ रुपये की कमाई के साथ दूसरे जबकि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 126 करोड़ रुपये की कमाई के साथ तीसरे स्थान पर हैं.