भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी अपने शानदार खेल के कारण दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. भारत के सबसे सफ़ल वनडे कप्तान धोनी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं.

Source: aljazeera

महेंद्र सिंह धोनी की नेट वर्थ 1000 करोड़ रुपये से अधिक है. वो सचिन तेंदुलकर के बाद दुनिया के दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. पिछले 1 साल से टीम इंडिया का हिस्सा न होने के बावजूद धोनी की कमाई पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है. वो अब भी एंडोर्समेंट के अलावा कई अन्य सोर्स से सालाना करोड़ों रुपये कमा रहे हैं.

Source: deshibiker

तो चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से सोर्स हैं जहां से धोनी सालाना करोड़ों रुपये कमा रहे हैं-

1- स्पॉन्सरशिप

रिटायरमेंट के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी Bharat Matrimony, Indigo Paints, RedBus, Panerai, Colgate, LivFast, Cars24, Indian Terrain, Mastercard India, GoDaddy, Snickers India, Netmeds.com, WardWiz और Sound Logic जैसे कईं बड़े ब्रांड्स के साथ जुड़े हैं. इन ब्रांड्स से धोनी सालाना करोड़ों कमाते हैं.

Source: 7.life

2- आईपीएल फ़ीस

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल की 'चेन्नई सुपरकिंग्स' टीम के कप्तान हैं. टीम के सबसे सीनियर व प्रमुख खिलाड़ी होने के नाते उनकी फ़ीस भी अन्य क्रिकेटरों के मुक़ाबले काफ़ी अधिक है. धोनी को आईपीएल के हर सीज़न में 15 करोड़ रुपये मिलते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बावजूद धोनी अगले दो सीज़न और खेल सकते हैं.

Source: financialexpress

3- बिज़नेस और इन्वेस्टमेंट

महेंद्र सिंह धोनी 'SportsFit Pvt' नाम की कंपनी के मालिक हैं, जिसके जिसके देशभर में 200 से अधिक जिम हैं. 'SEVEN' नाम से उनका एक लाइफ़स्टाइल ब्रांड भी है जो स्पोर्ट्स वियर बनाता है. धोनी 'सुपरस्पोर्ट वर्ल्ड चैम्पियनशिप' में 'माही रेसिंग टीम इंडिया' के सह-मालिक, 'इंडियन सुपर लीग' में 'Chennaiyin FC' टीम के मालिक भी हैं. इसके अलावा धोनी रांची स्थित आलिशान होटल 'माही रेसीडेंसी' के मालिक भी हैं.

Source: google

तो ये थे महेंद्र सिंह धोनी की कमाई के कुछ प्रमुख स्रोत. धोनी अगले 20 साल तक कुछ ना भी करें, तो भी वो हर साल करोड़ों रुपये कमाएंगे.