18 फ़रवरी, 2021 को चेन्नई में 'आईपीएल 2021' की नीलामी होने जा रही है. इस साल नीलामी में कुल 292 क्रिकेटरों की क़िस्मत दांव पर होगी. कौन बनेगा 'मुकद्दर का सिकंदर' इसी को लेकर फ़ैंस बेहद उत्साहित हैं.

Source: bengali

बता दें कि नीलामी से पहले बीसीसीआई ने भारत समेत दुनिया के 1,114 क्रिकेटरों में से केवल 292 खिलाड़ी को ही शॉर्टलिस्ट किया है. इस सूची में जगह बनाने वाले क्रिकेटरों में नगालैंड के 16 वर्षीय लेग स्पिनर ख्रीजित्सो केंस भी हैं. केंस अगर इस साल किसी टीम में चुने जाते हैं तो वो आईपीएल खेलने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन जायेंगे.

Source: rediff

कौन हैं ख्रीजित्सो केंस? 

16 वर्षीय ख्रीजित्सो केंस नागालैंड के रणजी क्रिकेटर हैं. केंस ने इसी साल 'सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी' से अपने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत की है. इस दौरान इस प्रतिभाशाली लेग स्पिनर ने अपनी गेंदबाज़ी से ख़ासा प्रभावित किया. वो अब तक नागालैंड के लिए 4 टी-20 मैचों में 12.00 की शानदार औसत से 7 विकेट ले चुके हैं.   

Source: firstsportz

शेन वॉर्न की गेंदबाज़ी के वीडियो देखकर फिरकी के गुर सीखने वाले नागालैंड के 16 वर्ष के लेग स्पिनर ख्रीजित्सो केंस 7 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन पेशेवर क्रिकेटर बनने की उनकी ये यात्रा 4 साल पहले शुरू हुई. 11 साल की उम्र तक वो अपने दोस्तों के साथ टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे. 12 साल की उम्र में केंस ने पहली बार लैदर गेंद से क्रिकेट खेलना शुरू किया था.  

Source: firstsportz

ख्रीजित्सो केंस के पसंदीदा क्रिकटर रोहित शर्मा हैं, लेकिन वो अफ़गानिस्तान के स्टार लेग स्पिनर रशीद ख़ान को अपना आइडल मानते हैं. नागालैंड में क्रिकेट के मुक़ाबले फ़ुटबॉल ज़्यादा लोकप्रिय है. केंस क्रिकेट के अलावा फ़ुटबॉल और टेबल टेनिस भी अच्छा खेल लेते हैं, लेकिन टीवी पर सिर्फ़ क्रिकेट देखना ही पसंद करते हैं.  

Source: rediff

हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में ख्रीजित्सो केंस ने कहा कि, मेरी लेग-स्पिन गेंदबाज़ी अब अच्छी तरह से बाहर आने लगी. मेरा गेंदबाज़ी एक्शन राशिद ख़ान की तरह मश्किल नहीं है, लेकिन मुझे उनकी लेग स्पिन गेंदबाज़ी और एटिट्यूट बेहद पसंद है. 

ख्रीजित्सो केंस के कोच कंवलजीत सिंह का कहना है कि, केंस बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर है. वो कमाल की लेग ब्रेक गेंदबाज़ी करता है. मैंने कभी उसे दबाव में बिखरते हुए नहीं देखा. छक्का खाने के बाद भी वो शानदार तरीक़े से वापसी करता है. मैं ये बात दावे के साथ कह सकता हूं, आईपीएल में जो भी टीम उसे चुनेगी, उसे पछतावा नहीं होगा.   

Source: news18

ख्रीजित्सो केंस अभी बेहद युवा क्रिकेटर हैं, लेकिन आने वाले समय में वो भारत के सबसे सफ़ल लेग स्पिनर बनाने की क्षमता रखते हैं.