वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए टीम इंडिया का सिलेक्शन हो चुका है. इस दौरे पर वर्ल्ड कप टीम के कुछ चेहरे नज़र नहीं आएंगे. हार्दिक पंड्या को आराम दिया गया है. धोनी इस टूर से ख़ुद को पहले ही अलग कर चुके हैं. जबकि दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को इस बार टेस्ट, वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं मिल पायी हैं.

Source: indianexpress

इस बार टीम इंडिया में 2 नए चेहरे नज़र आएंगे. पहला नाम है नवदीप सैनी, जबकि दूसरे हैं राहुल चाहर. नवदीप सैनी को वनडे और टी20 में, जबकि राहुल चाहर टी20 में जगह मिली है.

पहले बात नवदीप सैनी की

नवदीप सैनी हरियाणा से हैं, लेकिन दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. नवदीप को इस समय भारत का सबसे तेज़ गेंदबाज़ माना जाता है. स्पीड भी ऐसी कि बल्लेबाज़ की रोंगटे खड़े हो जाएं. नवदीप 150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गेंद फेंकते हैं.

Source: news18

नवदीप के लिए हरियाणा के गली मोहल्लों से निकलकर टीम इंडिया तक का सफ़र बेहद मुश्किलों भरा रहा. पिता सरकारी विभाग में ड्राइवर थे. परिवार की आमदनी इतनी नहीं थी कि वो क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग कर सकें, लेकिन उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपने जुनून का जारी रखा. नवदीप ने शरुआत टेनिस बॉल से की, इस दौरान उन्हें एक मैच के 200 रुपये मिलते थे.

Source: cricfit

इसके बाद नवदीप को 'करनाल प्रीमियर लीग' में खेलने का मौक़ा मिला. इस दौरान नवदीप के पास खेलने के लिए अच्छे स्पोर्ट्स शूज भी नहीं हुआ करते थे. लेकिन जब इंसान कड़ी मेहनत करता है तो, एक न एक दिन उसे फल ज़रूर मिलता है. नवदीप के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ.

Source: indiatvnews

'करनाल प्रीमियर लीग' के दौरान गौतम गंभीर ने 15 मिनट के लिए उनकी गेंदबाज़ी देखी थी. फिर तय कर लिया कि उन्हें हर हाल में दिल्ली की टीम में शामिल करना है. नवदीप हरियाणा से थे और दिल्ली के लिए कोई भी टूर्नामेंट खेले नहीं थे, इसलिए दिल्ली की टीम में किसी बाहरी का खेलना नामुमकिन सा लग रहा था, लेकिन गंभीर उनके लिए डीडीसीए तक से भीड़ गए.

Source: firstpost

आख़िरकार तमाम मुश्किलों के बाद साल 2016 में नवदीप को दिल्ली के लिए खेलने का मौका मिला. नवदीप ने गंभीर के विश्वास को कायम रखा और 2017-18 रणजी सीजन में 8 मैचों में कुल 34 विकेट चटकाकर सबकी निगाहों में आ गए. इसके बाद वो घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे. साल 2018 में उन्हें अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ एकमात्र टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में चुना गया था, लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला.

कौन हैं राहुल चाहर

Source: gulfnews

राहुल चाहर भारतीय टीम में खेल चुके दीपक चाहर के छोटे भाई हैं. दोनों ही भाईयों को वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए टी20 टीम में जगह मिली है. 7 साल बाद भारतीय टीम में दो भाईयों को एक साथ खेलने का मौका मिल रहा है.

Source: amarujala

राहुल चाहर राजस्थान के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. साल 2016–17 में उन्होंने अपना रणजी डेब्यू किया था. साल 2018–19 सीज़न विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में राहुल राजस्थान के लिए सबसे अधिक 20 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे थे. राहुल आईपीएल में मुंबई इंडियन के लिए खेलते हैं.

वेस्टइंडीज़ दौरे पर T20 सीरीज़ के लिए टीम इंडिया

Source: dnaindia

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), कृणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, ख़लील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज़ दौरे पर वनडे सीरीज़ के लिए टीम इंडिया

Source: scroll

विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), कृणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद.

वेस्टइंडीज़ दौरे पर टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम इंडिया

Source: dnaindia

विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.

Source: jagran

कुल मिलकर फ़ास्ट और स्पिन का ये कॉम्बो इस बार टीम इंडिया के लिए कितना सफ़ल साबित होता है ये तो 3 अगस्त को ही पता चल पायेगा.