ब्राज़ीलियन फ़ुटबॉल स्टार Neymar da Silva Santos Júnior (नेमार) अपने करियर के हाफ़ टाइम तक भी नहीं पहुंचे थे कि उनकी गिनती विश्व के सबसे टैलेंटेड और विश्व में सबसे ज़्यादा पैसे कमाने वाले खिलाड़ियों में होने लगी.

पेरिस सेंट जर्मैन (पीएसजी) स्टार नेमार ने क्लब लेवल पर 300 से ज़्यादा और अपने देश के लिए 50 से ज़्यादा गोल्स ठोके हैं. पीएसजी के लिए उन्होंने बारसेलोना को छोड़ा और बन गए यूरोपियन फ़ुटबॉल के सबसे ज़्यादा रईस फ़ुटबॉलर.  

Source: Pinterest

नेमार की कुल संपत्ति 

Forbes की 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेमार की कुल संपत्ति 95.5 मिलियन डॉलर है. इसके बावजूद नेमार कमाई के मामले में रोनाल्डो और मैसी से पीछे हैं.  

पीएसजी की पगार और Endorsements की बदौलत नेमार की सालाना आया में वृद्धि हो रही है.  

Source: Marca

कैसे कमाते हैं इतना पैसा? 

Goal में छपी रिपोर्ट की मानें तो 2017 में पीएसजी जॉइन करने के बाद नेमार प्रति वर्ष 41 मिलियन डॉलर कमाने लगे.  

Source: Tribune

नेमार की स्पॉनसरशिप्स 

2016 में Forbes का अनुमान था कि Endorsements से नेमार 21 मिलियन डॉलर कमाते हैं. उस समय ऑफ़ पीच इतना पैसा कमाने वाले वो टॉप फ़ुटबॉलर थे.

Nike ने 2016 में नेमार को साइन किया. Nike के वे पहले सॉकर अम्बेसैडर बने. 2020 में नेमार ने ये पार्टनरशिप ख़त्म की और Puma के साथ पार्टनरशिप शुरू की.   
नेमार की Gillette, Beats Electronics और Red Bull के साथ भी पार्टनरशिप है.  

Source: Nike

नेमार के बिज़नेस 

फ़ुटबॉल खेलने के अलावा नेमार ने अपनी Emojis रिलीज़ की थी. वो 'XXX: Return of Xander Cage' फ़िल्म में भी नज़र आए थे.  

Source: The Sport of Philanthropy

चैरिटी वर्क 

नेमार ने Praia Grande शहर के Jadim Gloria इलाके में बचपन के कुछ साल बितए थे. नेमार ने वहां Instituto Projeto Neymar Jr शुरू किया है. यहां ग़रीब बच्चों को पढ़ाया और स्पोर्ट्स ट्रेनिंग दी जाती है. इस कॉम्प्लेक्स में 2000 से ज़्यादा बच्चे और उनका परिवार रहता है.

नेमार ने कोविड-19 पैंडिमक में नेमार ने 5 मिलियन ब्राज़िलियन रियल दान किये थे.   

ये पेशकश कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताइए.