Sports 2021: हर जितने भी स्पोर्टिंग इवेंट होते हैं उनमें सबसे अधिक लाइमलाइट भारत में क्रिकेट को मिलती है. 2021 में इस बार क्रिकेट के अलावा दूसरे स्पोर्ट्स को भी देखने को लोगों की भीड़ उमड़ी, दर्शकों ने दूसरे खेलों को भी उतने ही उमंग और उत्साह के साथ इन्हें देखा जितना वो क्रिकेट को देखते हैं.


आइए जानते हैं 2021 के उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने हमें गर्व के क्षण दिए और ये क्रिकेटर्स नहीं है.    

ये भी पढ़ें:  ये 10 ‘Self Made’ खिलाड़ी इसका उदाहरण हैं कि सिस्टम खिलाड़ी के काम उसकी कामयाबी के बाद आता है 

1. नीरज चोपड़ा 

टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज चोपड़ा ने जेवलिन में गोल्ड मेडल जीत भारत का नाम हमेशा के लिए इतिहास में दर्ज कर दिया. उन्होंने पुरुषों की जेवलिन थ्रो मैच में 87.58 मीटर का थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. वो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले एथलीट और अभिनव बिंद्रा के बाद दूसरे Individual खिलाड़ी बने. 

neeraj chopra
Source: dnaindia

2. मीराबाई चानू(Sports stars) 

साइखोम मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पहला मेडल जीता था. उन्होंने वेटलिफ़्टिंग के 49 किलोग्राम महिला वर्ग के इवेंट में भारत के लिए पहला सिल्वर मेडल जीता था. मणिपुर के एक छोटे से गांव से आने वाली मीराबाई चानू ने देश को गौरवान्वित किया था. 

Mirabai Chanu
Source: deccanherald

3. रवि कुमार दहिया 

दो बार के एशियन रेसलिंग चैंपियन रवि कुमार दहिया ने भी ओलंपिक में ऐतिहासिक रेसलिंग की. उन्होंने भारत के लिए 57 किलोग्राम वर्ग में सिलवर मेडल जीत देश को ख़ुशियों के पल दिए. 

ravi kumar dahiya
Source: sputniknews

4. भारतीय हॉकी टीम 

इस साल भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 49 साल बाद ओलंपिक सेमीफ़ाइनल में जगह बनाकर इतिहास को दोहरा दिया. भले ही उसे यहां हार का सामना करना पड़ा मगर कांस्य पदक जीत उन्होंने उम्मीद जगा दी की भारतीय हॉकी के सुनहरे दिन लौट रहे हैं.

indian hockey team in olympics
Source: indianexpress

5. पी.वी सिंधु 

बैडमिंटन स्टार पी.वी. सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में पदक जीता था और टोक्यो ओलंपिक में भी इनका शानदार प्रदर्शन जारी रहा. सिंधु ने इस बार कांस्य पदक जीता था. वो लगातार दो ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट भी बनीं.

pv sindhu
Source: indianexpress

6. दीपिका कुमारी

एक ऑटो चालक की बेटी दीपिका कुमारी ने तीरंदाज़ी में इतिहास रच देश का नाम रौशन किया. उन्होंने 2021 के वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया और वर्ल्ड नंबर 1 तीरंदाज़ बनीं.

deepika kumari
Source: deccanherald

7. अवनी लेखरा  

पैरालंपिक 2020 में अवनी लेखरा ने कई रिकॉर्ड बनाए. इन्होंने 10 मीटर एयर राइफ़ल इवेंट में भी गोल्ड जीता था. इसके बाद 50 मीटर एयर राइफ़ल में कांस्य पदक जीत सबको हैरान कर दिया. इसी के साथ अवनी एक पैरालंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गईं.

Avani Lekhara
Source: Scroll

8. लवलीना बोरगोहेन 

लवलीना बोरगोहेन कभी किक बॉक्सर बनना चाहती थीं, लेकिन उनकी क़िस्मत में बॉक्सर बनना लिखा था. उन्होंने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. असम की रहने वाली इस बॉक्सर ने सेमीफ़ाइल में भी अपने प्रतिद्वंदी को कड़ी टक्कर दी थी. 

Lovlina Borgohain
Source: Twitter

9. बजरंग पूनिया

रेसलर बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता. उन्होंने पुरुषों के 65 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल कुश्ती में ये मेडल जीता था.

Bajrang Punia
Source: indianexpress

ये खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों को खेलों में कुछ कर दिखाने के लिए हमेशा प्रेरित करते रहेंगे.