दुनिया के किसी भी क्रिकेटर की असल पहचान टेस्ट क्रिकेट में ही होती है. टेस्ट क्रिकेट में हर बल्लेबाज़ को बेहद संयम के साथ बल्लेबाज़ी करनी होती है. किसी भी बल्लेबाज़ के टेम्परामेंट की असल परीक्षा टेस्ट क्रिकेट में ही देखने को मिलती है. जिस क्रिकेटर ने भी टेस्ट में बेस्ट बनकर दिखा दिया उसका नाम हमेशा के लिए क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हो जाता है.

Source: cricket

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज़ हुए हैं जिन्होंने अपने संयम से हर किसी को अपना फ़ैन बना लिया था. किसी टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाज़ी करना अपने आप में बड़ा कारनामा है. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक 8 बल्लेबाज़ ऐसे भी हुए हैं जिन्होंने किसी टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाज़ी की है.

आज हम आपको भारत के 3 ऐसे दिग्गज़ खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच के सभी 5 दिन बल्लेबाज़ी करने का रिकॉर्ड बनाया है-

1- एमएल जयसिम्हा

पूर्व भारतीय खिलाड़ी एमएल जयसिम्हा ने साल 1960 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 20* और 74 रनों की पारियां खेली थीं. इस दौरान उन्होंने पांचों दिन बल्लेबाज़ी करने का रिकॉर्ड बनाया था. ये कारनामा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर थे.

Source: inextlive

2- रवि शास्त्री

वर्तमान में भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने साल 1984 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 111 और 7* रनों की पारियां खेलकर इस क्लब में प्रवेश किया था. ऐसा करने वाले वो दूसरे भारतीय बने थे.

Source: sport360

3- चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा 5 नवंबर, 2017 में ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन के दौरान बल्लेबाज़ी करने आए थे. इस दौरान बारिश ने मैच में खलल डाली. इस दौरान भारत को हर दिन कुछ ही ओवर खेलने को मिले. इस तरह पुजारा इस टेस्ट के सभी पांच दिन बल्लेबाज़ी की.

Source: cricket

जयसिम्हा भी ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर थे. लेकिन दिलचस्प बात ये रही कि ये तीनों रिकॉर्ड कोलकाता के ईडन गार्डन में ही बने.

ये रही टेस्ट मैच के सभी पांच दिन बल्लेबाज़ी करने वाले बल्लेबाज़ों की सूची-

1- एमएल जयसिम्हा (भारत)


2- जेफ़्री बॉयकॉट (इंग्लैंड)

3- किम हुगेस (ऑस्ट्रेलिया)

4- एलन लैंब (इंग्लैंड)

5- रवि शास्त्री (भारत)

6- एड्रियन ग्रिफ़िथ (वेस्टइंडीज़)

7- एंड्रयू फ्लिंटॉफ़ (इंग्लैंड)

8- चेतेश्वर पुजारा (भारत)

हालांकि, सभी 5 दिन लगातार बल्लेबाज़ी करने का रिकॉर्ड आज तक कोई भी बल्लेबाज़ बना नहीं पाया है. क्योंकि ऐसा संभव नहीं है. मैच में किसी तरह की खलल या फिर विपक्षी टीम के सस्ते में आउट होने के बाद ही बल्लेबाज़ों को ऐसे मौके मिले हैं.