क्रिकेट में हमेशा ही बैटिंग या बॉलिंग की बात की जाती है, लेकिन आज बात फ़ील्डिंग की होगी. वर्ल्ड क्रिकेट में कई शानदार फ़ील्डर हुए हैं. पिछले कुछ दशकों में हमने जॉन्टी रोड्स, रिकी पोंटिंग, पॉल कॉलिंगवुड, युवराज सिंह, हर्शेल गिब्स, सुरेश रैना और मोहम्मद कैफ़ जैसे फ़ील्डरों को देखा है. ये सभी आज भी दुनिया के सबसे बेहतरीन क्षेत्ररक्षक माने जाते हैं.

फ़ील्डिंग को लेकर एमएस धोनी: द अनटॉल्ड स्टोरी फ़िल्म में एक शानदार बात कही गई थी. एक अच्छा गेंदबाज़ विकिट्स लेगा, एक अच्छा बल्लेबाज़ कुछ मैचों में रन बनाएगा, कुछ मैचों में नहीं भी बनाएगा लेकिन एक अच्छा क्षेत्र रक्षक हर मैच में रन बचाएगा.

आज हम भारतीय क्रिकेट इतिहास के 6 टॉप फ़ील्डरों का ज़िक्र करने जा रहे हैं

6- रॉबिन सिंह

रॉबिन सिंह 90 के दशक में भारत के सबसे बेहतरीन फ़ील्डर हुआ करते थे. ये वो वक़्त था जब भारतीय क्रिकेट टीम फ़ील्डिंग के मामले में बेहद कमज़ोर मानी जाती थी. लेकिन इस ऑलराउंडर को क्षेत्ररक्षण में महारत हासिल थी. वो अपनी शानदार फ़ील्डिंग से हर मैच में कम से कम 20 से 25 रन बचा लेते थे. रॉबिन सिंह ने 136 वनडे मैचों में कुल 33 कैच लपके.

Source: news18

5. रविंद्र जडेजा

सर रविंद्र जडेजा वर्तमान में भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन फ़ील्डरों में से एक हैं. वो मुश्किल से मुश्किल कैच को भी आसान बना देते हैं. बल्लेबाज़ जडेजा की तरफ़ शॉट मारने से भी घबराते हैं. अपनी शानदार फ़ील्डिंग से हर मैच में कम से कम 30 से 35 रन बचाने वाले जड्डू अब तक 156 वनडे मैचों में कुल 57 कैच लपक चुके हैं.

Source: akhandbharatnews

4. युवराज सिंह

पिछले दो दशकों की बात करें तो युवराज सिंह भारत के सबसे बेहतरीन फ़ील्डरों में से एक माने जाते हैं. युवराज और कैफ़ की जोड़ी जब मैदान पर होती थी बल्लेबाज़ इनकी तरफ़ शॉट मारने से भी कतराते थे. कवर और पॉइंट पर क्षेत्ररक्षण करने वाले युवी हर मैच में भारत के लिए 25 से 30 रन बचा लेते थे. युवराज ने भारत के लिए खेले 304 वनडे मैचों में 94 कैच लपके.

Source: sportswallah

3. सुरेश रैना

सुरेश रैना भले ही पिछले कुछ सालों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हों, लेकिन वर्तमान में वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक हैं. रैना के नाम 226 वनडे मैचों में 102 कैच हैं. टेस्ट, वनडे और टी-20 में देश के लिए कुल 167 कैच लपकने वाले रैना ने अपने करियर के दौरान भारत के लिए कई शानदार कैच लिये हैं. वो हर मैच में कम से कम 30 से 35 रन बचा लेते हैं.

Source: news18

2. मोहम्मद कैफ़

मोहम्मद कैफ़ आज भी भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया के भी सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक माने जाते हैं. कैफ़ का क्रिकेटिंग करियर भले ही लंबा नहीं रहा, लेकिन वो देश के लिए जितना भी खेले शानदार खेले. मैदान पर कैफ़ जैसा चुस्त खिलाड़ी भारत को आज तक कोई और नहीं मिल पाया है. हर मैच में कम से कम 30 से 35 रन बचाने वाले कैफ़ ने भारत के लिए खेले 125 वनडे मैचों में 55 कैच लपके.

Source: quora

1. एकनाथ सोलकर

क्यों चौंक गए न? जी हां एकनाथ सोलकर आज भी भारत के सर्वश्रेष्ठ फ़ील्डरों में से एक माने जाते हैं. टेस्ट क्रिकेट में 'फ़ॉरवर्ड शॉर्ट लेग' सबसे मुश्किल पोजीशन मानी जाती है. इसीलिए सोलकर को भारत का सबसे निर्भीक शॉर्ट लेग फ़ील्डर माना जाता है. इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी और कमेंट्रेटर टोनी ग्रेग ने भी उन्हें 'फ़ॉरवर्ड शॉर्ट लेग' का 'सर्वश्रेष्ठ फ़ील्डर करार दिया था. सोलकर ने भारत के लिए खेले 27 टेस्ट मैचों में 53 कैच लपके थे.

Source: scoopwhoop

आपकी नज़र में कौन भारत का सबसे बेस्ट फ़ील्डर था?