Oldest Martial Arts In The World: जब लोग मार्शल आर्ट (Martial Arts) के बारे में सोचते हैं, तो उनके ज़ेहन में सबसे पहले कुंग-फू, कराटे, जूडो और जिउ-जित्सु जैसी मार्शल आर्ट के फॉर्म आते हैं. फ़िल्म और टीवी की वजह से ये ज़्यादा पॉपुलर हुए हैं. हालांकि, मार्शल आर्ट का इतिहास देखें तो ये काफ़ी नए हैं.

Martial Arts
Source: tenor

ये भी पढ़ें: प्राचीन भारत के वो 10 घातक हथियार, जिनके आगे खड़ा होना मौत को दावत देना है 

वहीं, ऐसी भी मार्शल आर्ट की फ़ॉर्म हैं, जो सदियों पुरानी होने के बावजूद आज भी प्रैक्टिस की जाती हैं. मगर उनके बारे में लोगों को बहुत जानकारी है. ऐसे में आज हम आपको दुनिया की कुछ सबसे पुरानी मार्शट ऑर्ट फ़ॉर्म्स के बारे में जानकारी देंगे, जिन्हें लोग आज भी प्रैक्टिस करते हैं.

Oldest Martial Arts In The World

1. ताइक्योन

माना जाता है कि ताइक्योन (Taekkyon) कोरियाई मार्शल आर्ट के शुरुआती रूपों में से एक है. ताइक्योन का सबसे पुराना रिकॉर्ड लगभग 50 ईसा पूर्व का है, जो गोगुरियो राजवंश के मुयोंगचोंग और सैमसिलचोंग के प्राचीन मकबरों में पाए गए चित्रों में नज़र आते हैं. गोगुरियो युग के दौरान बड़ी संख्या में सैनिकोंं द्वारा ताइक्योन का इस्तेमाल किया गया था. 15वीं शताब्दी के दौरान इसकी लोकप्रियता व्यापक रूप से फैल गई थी और यहां तक ​​कि राजा भी इस खेल का अभ्यास करते थे.

Taekkyon
Source: oldest

2. कलरीपायट्टु

कलरीपायट्टु (Kalaripayattu) को सबसे पुराने मार्शल आर्ट्स में से एक के तौर पर पहचाना जाता है. इसे भारत में 3000 साल से भी पहले से प्रैक्टिस किया जा रहा है. इस कला की उत्पत्ति दक्षिण भारत के केरल में क़रीब 1000 ई.पू. पहले हुई थी. ये विश्व की पुरानी युद्ध कलाओं में से एक है. पौराणिक गाथाओं में भी इसका ज़िक्र है. माना जाता है कि इसका जन्म धनुर्वेद से हुआ है. धारणाओं के अनुसार कलरीपायट्टु सदियों पहले ही इजाद हो गया था. ये भी कहा जाता है कि इस कला को दुनिया के सामने लाने वाले और उन्हें सिखाने वाले व्यक्ति थे भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम थे. कहते हैं कि कलरीपायट्टु ने ही प्रसिद्ध शाओलिन कुंग फू को इंफ़्यूलेंस किया, क्योंकि कलरीपायट्टु गुरु और बौद्ध भिक्षु बोधि धर्म को अक्सर शाओलिन भिक्षुओं को कलरीपायट्टु की तकनीक सिखाने का श्रेय दिया जाता है.

Kalaripayattu
Source: oldest

Oldest Martial Arts In The World

3. पेंक्रेशन

Pankration
Source: oldest

पेंक्रेशन (Pankration) ग्रीस का एक प्राचीन मार्शल आर्ट का रूप है, जिसमें कुश्ती और मुक्केबाज़ी का कॉम्बिनेशन होता है. हालांकि, इसमें लात नहीं मार सकते. ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार, पेंक्रेशन का इस्तेमाल सबसे पहले हेराक्लीज़ (हरक्यूलिस) ने किया था. इतिहासकार मानते हैं कि ये युद्ध कला क़रीब 648 ईसा पूर्व से भी पहले की है, जब इसे ओलंपिक में पेश किया गया था. ये भी कहा जाता है वास्तव में ये लगभग 2000 ईसा पूर्व में भी इस्तेमाल होती है, जो स्पार्टन हॉपलाइट्स और अलेक्जेंडर द ग्रेट द्वारा उपयोग की जाने वाली युद्ध तकनीक थी. हालांकि, 1896 में ओलंपिक खेल जब दोबारा शुरू हुए, तो इसे शामिल नहीं किया गया. इसे मिक्स मार्शल आर्ट (MMA) का शुरुआती रूप भी माना जाता है.

Oldest Martial Arts In The World

4. शुआई जिओ

शुआई जिओ (Shuai Jiao) को चीन की मार्शल आर्ट में सबसे प्राचीन माना जाता है. ये एक प्रकार की चीनी कुश्ती थी. इसका इतिहास 2697 ईसा पूर्व का है. तब इसे Jiao Ti नाम से जानते थे. झोउ राजवंश (1122-256 ईसा पूर्व) के दौरान सेना में भी इसका इस्तेमाल हुआ. किन राजवंश (221-207 ईसा पूर्व) के दौरान ये एक लोकप्रिय खेल बन गया और सम्राट के अंगरक्षक बनने के लिए इस मार्शल आर्ट में महारत हासिल करना ज़रूरी था. आज भी चीनी पुलिस और मिलेट्री एकेडमी में इसका प्रशिक्षण दिया जाता है. 

Shuai Jiao
Source: oldest

5. मल्ल-युद्ध

मल्ल-युद्ध (Malla-yudda) कुश्ती का एक प्राचीन रूप है, जो दक्षिण एशिया (भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका) में उत्पन्न हुआ. इसका इतिहास 3000 ईसा पूर्व से भी पहले माना जाता है. कहते हैं महान मलय योद्धा इसका अभ्यास करते थे. मल्ल-युद्ध का सबसे पहला लिखित रिकॉर्ड महाभारत में है, जो 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व का एक प्राचीन भारतीय महाकाव्य है. मल्ल-युद्ध को चार शैलियों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक का नाम एक हिंदू देवता के नाम पर रखा गया है. 'हनुमंती' जो तकनीकी श्रेष्ठता पर केंद्रित है. 'जंबुवंती' जो प्रतिद्वंद्वी को अधीन करने के लिए मजबूर करने के लिए लॉक और होल्ड का उपयोग करता है. 'जरासंधी' जो अंगों और जोड़ों को तोड़ने पर केंद्रित है और 'भीमसेनी' जिसमें अपनी शक्ति का प्रदर्शन होता है. हालांकि, मल्ल-युद्ध 16वीं शताब्दी के अंत तक लोकप्रियता में फीका पड़ गया, फिर भी दक्षिण एशिया में अभी भी इसका अभ्यास किया जाता है.

Malla yudda
Source: oldest

Oldest Martial Arts In The World

6. बॉक्सिंग

कुश्ती के साथ-साथ बॉक्सिंग (Boxing) संभवतः शुरुआती मनुष्यों द्वारा विकसित पहली मार्शल आर्ट में से एक थी. हालांकि, इसकी शुरुआत की सही जानकारी अब तक नहीं लग सकी है. माना जाता है कि 3000 ईसा पूर्व से सुमेरियन समेत अन्य सभ्यताओं में इसका चलन था. जब तक 688 ईसा पूर्व में ओलंपिक में मुक्केबाज़ी की शुरुआत हुई, तब तक ये प्राचीन ग्रीस में एक अच्छी तरह से विकसित और लोकप्रिय खेल था. आज भी मुक्केबाज़ी बेहद पॉपुलर है.

Boxing
Source: oldest

7. कुश्ती

कुश्ती (Wrestling) इतिहास में सबसे पुरानी मार्शल आर्ट तकनीक है. मिस्र में लगभग 2000 ईसा पूर्व में भी इसका इस्तेमाल होता था. हालांकि, कुश्ती का इतिहास मानव सभ्यता जितना ही पुराना मालूम पड़ता है. मिस्र की पुराने चित्रों में भी दो पुरुषों को कुश्ती करते दिखाया गया है. कई संस्कृतियों के प्राचीन इतिहास में कुश्ती के विभिन्न रूपों का उल्लेख किया गया है, इसलिए इसकी उत्पत्ति का पता लगाना मुश्किल है. प्राचीन ग्रीस में कुश्ती एक लोकप्रिय मार्शल आर्ट थी और 704 ईसा पूर्व में 18 वें ओलंपियाड के बाद से इसे ओलंपिक खेल के रूप में पेश किया गया था. एक ग्रीक पेपिरस पांडुलिपि 'पेपिरस ऑक्सिरहिन्चस' में लगभग दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व से कुश्ती से जुड़े निर्देश दिए गए हैं. इसे सबसे पहले ज्ञात यूरोपीय मार्शल आर्ट मैनुअल के तौर पर जाना जाता है.

Wrestling
Source: olympicchannel

कैसी लगी ये अद्भुत जानकारी?