'बैडमिंटन' बचपन से ही हमारी यादों का हिस्सा रहा है. इससे हमारी कई यादें जुड़ी हुई हैं. अगर हम आपसे कहें कि दुनियाभर के दूसरे सबसे मशहूर खेल बैडमिंटन खेल का जन्म भारत में हुआ था, तो आप शायद हमारी इस पर यकीन नहीं करेंगे, लेकिन ये सच है.

 
अगर आप भी अब तक इस बात से अनजान थे तो चलिए आज हम आपको भारत में इस खेल की शुरुआत कब और कैसे हुई? इसके पीछे का इतिहास बताते हैं.

badminton
Source: thebridge

दरअसल, बैडमिंटन का पुणे से 150 साल पुराना कनेक्शन है. यूं कहें तो इस खेल का जन्म ही पुणे में हुआ था. सन 1870 में पहली बार दो ब्रिटिश अधिकारियों ने पुणे में गोला बारूद के एक कारखाने में इसे खेला था. उस दौर में इसे 'पूना खेल' कहा जाता था.

Source: commons

इसके बाद ब्रिटिशर्स इस खेल को यूके के ग्लूस्टरशायर ले गए. इस दौरान ग्लूस्टरशायर के एक छोटे से गांव में 'ड्यूक ऑफ़ ब्यूफ़ोर्ट' ने इस खेल को विकसित करने में अहम योगदान दिया. बाद में 'ड्यूक ऑफ़ ब्यूफ़ोर्ट' के सम्मान में इस खेल का नाम 'बैडमिंटन' रख दिया गया.

Badminton
Source: totalprosports/Representational

बदक़िस्मती से भारत के पास इस बात का कोई आधिकारिक प्रमाण नहीं है कि ये खेल पुणे में पहली बार खेला गया है. लेकिन उस दौर के कई कहानियों में इसका ज़िक्र है. आज, बैडमिंटन विश्व में दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है.