अफ़ग़ानिस्तान के विकेट कीपर रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने कल अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में इतिहास रच दिया. उन्होंने अपने पहले एकदिवसीय मैच में आयरलैंड के ख़िलाफ़ शतक ठोक डाला. इसी के साथ ही वो अफ़ग़ानिस्तान की तरफ से डेब्यू मैच में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए. इस मैच में गुरबाज़ ने कई और रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. 

रहमानुल्लाह गुरबाज़ अपनी टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे थे. उन्होंने आयरलैंड के गेंदबाज़ों की जमकर धुलाई की. गुरबाज़ ने 127 गेंदों पर 127 रनों की यादगार पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 9 छक्के और 8 चौके भी लगाए.

rahmanullah gurbaz
Source: icc

इस आतिशी पारी के साथ ही गुरबाज़ वनडे डेब्यू पर दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बैट्समैन बन गए. वनडे डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने का विश्व रिकॉर्ड डेसमन हेंस(Desmond Haynes) के नाम पर है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 1978 में 148 रन बनाए थे. गुरबाज़ ने कई और रिकॉर्ड भी अपने नाम किये.

rahmanullah gurbaz
Source: dnaindia

उन्होंने डेब्यू मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने का नवजोत सिंह सिद्धू का भी रिकॉर्ड तोड़ा. सिद्धू ने 1987 में अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेला था. इसमें उन्होंने 4 चौके और 5 छक्कों की मदद से 73 रन बनाए थे. यही नहीं गुरबाज़ वनडे डेब्यू में शतक लगाने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए हैं. 

rahmanullah gurbaz
Source: espncricinfo

रहमानुल्लाह गुरबाज़ की शतकीय पारी की बदौलत अफ़ग़ानिस्तान की टीम ने आयरलैंड को इस मैच में 16 रन से पटकनी दी.