बीते रविवार को शारजाह में 'राजस्थान रॉयल्स' और 'किंग्स इलेवन पंजाब' के बीच आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा मुक़ाबला खेला गया. इस रोमांचक मुक़ाबले में 'राजस्थान रॉयल्स' ने 224 रनों के टारगेट को हासिल कर इतिहास रच दिया. इसके साथ ही 'राजस्थान रॉयल्स' आईपीएल में सबसे बड़ा टारगेट हासिल करने वाली टीम बन गई है, पिछला रिकॉर्ड इसी टीम के पास था.

इस अहम मुक़ाबले के असल हीरो थे 'राजस्थान रॉयल्स' के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया. 9वें ओवर की आख़िरी गेंद पर कप्तान स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद बल्लेबाज़ी के लिए तेवतिया आए. इस दौरान 'राजस्थान रॉयल्स' को 11 ओवरों में 124 रनों की दरकार थी, लेकिन राहुल तेवतिया 15वें ओवर तक बेहद धीमी बल्लेबाज़ी करते रहे. 

Source: rediff

इस दौरान दूसरे छोर से सैमसन लगातार छक्के लगा रहे थे, लेकिन राहुल तेवतिया न तो आउट हो रहे थे न ही रन बना पा रहे रहे थे, जिससे पवेलियन में बैठी टीम उनसे काफ़ी नाराज़ दिख रही थी. फ़ैंस भी तेवतिया को उनकी धीमी बल्लेबाज़ी के लिए कोस रहे थे. इस बीच 17वें ओवर में सैमसन भी आउट हो गए. अब रॉयल्स को 18 गेंदों पर 51 रन चाहिए थे, जीत लगभग नामुमकिन लग रही थी. 

Source: zeenews

इस बीच 'किंग्स इलेवन पंजाब' की ओर से 18वां ओवर फ़ेंकने आये उनके सबसे अच्छे गेंदबाज़ शेल्डन कॉटरेल. कॉटरेल के सामने थे 23 गेंदों पर 17 रन बनाकर खेल रहे राहुल तेवतिया. इस दौरान प्रेशर में खेल रहे तेवतिया ने कॉटरेल की 4 गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़ दिए, 5वीं गेंद पर कोई रन नहीं बना, जबकि आख़िरी गेंद पर 6 जड़कर तेवतिया ने मैच का पासा ही पलट दिया.

Source: espncricinfo

अब मैच बेहद रोमांचक हो चला था, तेवतिया ने अपनी टीम को फिर से मैच में वापस ला दिया था. 'राजस्थान रॉयल्स' को 12 गेंदों पर 21 रनों की दरकार थी. 19वां ओवर लेकर आए मोहम्मद शमी ने पहली गेंद पर उथप्पा को आउट कर मैच को फिर से रोमांचक बना दिया. इसके बाद बल्लेबाज़ी जोफ़्रा आर्चर ने शमी की 2 गेंदों पर 2 छक्के जड़ दिए. इस ओवर की 5वीं गेंद पर तेवतिया ने छक्का लगाकर राजस्थान को जीत के बेहद क़रीब ला दिया, लेकिन अगली ही गेंद पर वो आउट भी हो गए.

Source: cricketaddictor

इस दौरान तेवतिया के तेवर देख सिक्सर किंग युवराज सिंह भी हिल चुके थे. युवराज ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'ना भाई ना, राहुल तेवतिया शुक्रिया 1 बॉल मिस करने के लिए. क्या गेम खेला है आपने राजस्थान को इस शानदार जीत के लिए बधाई. 

बता दें कि 2007 टी-20 'वर्ल्ड कप' में युवी ने 6 गेंद पर 6 छक्का जमाने का ऐतिहासिक कमाल कर रखा है.