टीम इंडिया के वर्तमान कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम का मुख़्य कोच बनाया गया है. आज कपिल देव की अध्यक्षता वाली क्रिकेट अडवाइज़री कमेटी (सीएसी) ने शास्त्री के नाम पर मुहर लगाई है.

Source: newsstate

मुंबई में क्रिकेट अडवाइज़री कमेटी ने प्रेस कॉन्फ़्रैस में इसकी जानकारी दी. इस दौरान कपिल देव ने कहा कि दूसरे नंबर पर न्यूजी़लैंड के माइक हेसन जबकि तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और रहे.

इस दौरान कपिल देव ने कहा कि शास्त्री कब तक कोच रहेंगे और अन्य शर्तें क्या होंगी इसकी जानकारी बोर्ड देगा. मैंने, शांता रंगास्वामी और अशुमान गायकवाड़ ने सबको अलग-अलग अंक दिए. उसी के आधार पर कोच नियुक्त किया गया. बाक़ी बातें बीसीसीआई तय करेगा.

Source: cricketcountry

अंशुमान गायकवाड़ ने कहा कि, शास्त्री टीम के साथ पिछले काफ़ी समय से हैं. वो टीम को जानते हैं उनके पास प्लान था. टीम के साथ उनकी बॉन्डिंग अच्छी है. उनके नेतृत्व में टीम अच्छा कर भी रही है.

मुख़्य कोच की दावेदारी में कुल 6 नाम शामिल थे. भारतीयों में रवि शास्त्री, लालचंद राजपूत और रोबिन सिंह जबकि विदेशी माइक हेसन, फिल सिमंस और टॉम मूडी के नाम शामिल थे. सिमंस ने शुक्रवार को अपना नाम वापस ले लिया था.

Source: amarujala

कपिल देव ने कहा कि रवि शास्त्री को मुख़्य कोच चुनने को लेकर कप्तान कोहली से कोई राय नहीं ली गई. अगर कप्तान की राय ली जाती तो पूरी टीम की राय भी ली जाती. हालांकि कप्तान विराट कोहली ने खुलकर शास्त्री को दोबारा कोच बनाए जाने की वकालत की थी.

Source: aajtak

कोच के रूप में शास्त्री का रेकॉर्ड

जुलाई 2017 से शास्त्री की कोचिंग में भारत ने 21 टेस्ट मैचों में से 13 में जीत हासिल की. 60 वनडे मैचों में से 43 में जीत जबकि टी20 के 36 मैचों में से 25 में जीत हासिल की.