हरियाणा की फोगाट बहनों ने रेसलिंग में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. अब बारी नए खेल में नया इतिहास रचने की है. ये काम करने जा रही हैं फोगाट बहनों की सबसे छोटी बहन रितु. वो अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट में डेब्यू करने जा रही हैं. उनकी पहली फ़ाइट आज बीजिंग के Cadillac Arena में होगी.

Ritu Phogat
Source: hindustantimes

रितु फोगाट को कुश्ती के अलावा नए खेल देखना भी पसंद था. वो अकसर मिक्स्ड मार्शल आर्ट(MMA) के वीडियोज़ देखा करती थीं. उनका कहना है कि वो हमेशा से कुछ नया करना चाहती थीं. उन्हें सिंगापुर के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के एक संस्थान Brazilian Jiu Jitsu (BJJ) से ट्रेनिंग करने का ऑफ़र आया था. ये एशिया का सबसे बड़ा MMA ट्रेनिंग सेंटर है. इस ऑफ़र को वो ना नहीं कह सकीं और ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर चली गईं.

Ritu Phogat
Source: thehindu

रितु ने करीब़ 2 साल तक वहां पर MMA की ट्रेनिंग ली. अब वो मुक़ाबले के लिए तैयार हैं. उनकी पहली फ़ाइट आज ONE Championship की 52 किलोग्राम कैटेगरी में दक्षिण कोरिया की Nam Hee Kim से होगी. रितु ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि उनके परिवार को इस बारे में पहले से ही पता था.

Ritu Phogat
Source: indianexpress

उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा- 'मैं अब टेक्नीकली बहुत मज़बूत हो गई हूं. इसके लिए मैंने 2 साल तक कड़ी मेहनत की है. अब मैं इस प्रतियोगिता में अपने आप को टेस्ट करने के लिए तैयार हूं.'

Ritu Phogat
Source: sportskeeda

रितु ने बताया कि MMA के वीडियो देखते हुए वो अकसर सोचती थीं कि MMA में भारत का कोई वर्ल्ड चैंपियन क्यों नहीं है? हालांकि, कई पुरुष खिलाड़ी इस खेल में सक्रीय हैं, लेकिन किसी ने भी इसमें कोई प्रतियोगिता नहीं जीती है. रेसलिंग छोड़ इस फ़ील्ड में आने की एक वजह उन्होंने ये भी बताई है.

Ritu Phogat
Source: newskarnataka

रितु पहली महिला खिलाड़ी हैं जो MMA में अपने देश को रिप्रेजेंट करने जा रही हैं. रितु ने ये भी बताया कि उनके पहले मैच के लिए फोगाट परिवार बहुत ही एक्साइटेड हैं. उनका कहना है वो रेसलिंग में वापसी करेंगी कि नहीं ये आने वाला वक़्त ही तय करेगा.

रितु फोगाट को उनके नए सफ़र के लिए लिए हमारी तरफ़ से ढेर सारी शुभकामनाएं.

Sports के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.