रॉजर फ़ेडरर दुनिया के सबसे सफ़ल टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं. फ़ेडरर ने जॉन इसनर को हराकर चौथी बार 'Miami Open' अपने नाम किया. इसके साथ ही फ़ेडरर अब तक कुल 101 टाइटल अपने नाम कर चुके हैं.

Source: tsn.ca

8 बार विंबलडन चैंपियन 37 वर्षीय फ़ेडरर कुछ साल पहले घुटने की सर्जरी और पीठ की तकलीफ़ के कारण छह महीने तक टेनिस कोर्ट से दूर थे. उसके बाद उन्होंने ज़ोरदार वापसी करते हुए कई ख़िताब अपने नाम किये.

Source: skysports

'Miami Open' के बाद उनके रिटायरमेंट के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन फ़ेडरर ने खेल आगे भी जारी रखने की बात कह कर सबको हैरत में डाल दिया.

Source: tennisworldusa
'Miami Open' जीतने के बाद प्रेस कॉन्फ़्रेंस में रॉजर फ़ेडरर से पूछा गया कि टेनिस खिलाड़ी बनने के लिए उन्होंने क्या त्याग किया? तो उनका जवाब था कुछ हद तक स्कूल, क्योंकि 16 साल की उम्र में मैंने स्कूल छोड़ दिया था. अगर मैं टेनिस प्लेयर नहीं होता, तो पढ़ाई जारी रखता.
Source: atptour

'दूसरी चीज़ जो मैं मिस करता हूं, वो है दोस्ती. मेरे हिसाब से 16 से 20 की उम्र वाली फ़्रेंडशिप की बात ही अलग होती है, जो मैं कर नहीं पाया. आज मेरे दोस्त अलग-अलग जगहों और अलग फ़ील्ड्स से आते हैं. मैं चाहता हूं कि अब मेरे साथ पहले जैसा न हो, लेकिन मैंने अपने लिए जो रास्ता चुना, उससे मैं ख़ुश हूं क्योंकि मेरे पेरेंट्स ने मुझे इसके अनुमति दी.'

Source: sportsnet

फ़ेडरर से जब पूछा गया कि वो लाइव मैच देखने आने वाले फ़ैंस के बारे में क्या सोचते हैं? तो इस पर उनका कहना था कि 'पिछले कुछ सालों में मैं जहां भी जाता हूं लोगों की भीड़ देखकर यही लगता है जैसे वो मुझे आख़िरी बार खेलते हुए देख रहे हैं. मुझे कई बार सुनने को मिलता है आप लेजेंड हो, हम अपने बच्चों को बता सकते हैं कि हमने आपको खेलते देखा है या बच्चे अपने माता-पिता को बता सकते हैं कि उन्होंने मुझे खेलते देखा है. ये सब मेरे एक अजीब अनुभव है.'

Source: usatoday

खेल के लिए इतना कुछ करने पर ही आप इस तरह की अचीवमेंट हासिल कर पाते हैं. लोग आज भी Pete Sampras, Rod Laver, John McEnroe जैसे खिलाड़ियों को याद करते हैं क्योंकि वो अपने खेल के कारण ही लेजेंड बने थे.

Source: inquirer

इसी साल मई में फ्रांस में होने जा रहे Grand Slam के लिए फ़ेडरर पूरी तरह से तैयार हैं.