बर्मिंघम में भारत-बांग्लादेश के बीच वर्ल्ड कप का 40वां मैच खेला जा रहा है. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए रोहित-राहुल की ओपनिंग जोड़ी ने भारत को 180 रन की शानदार शुरुआत दिलाई. पिछले मैच के शतकवीर 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने एक बार फिर से शतक लगाया.

Source: indiatoday

इस शतक के साथ ही 'हिटमैन' ने इतिहास भी रच दिया है. रोहित एक वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं. इससे पहले सौरव गांगुली ने साल 2003 के वर्ल्ड कप में 3 शतक लगाए थे.

इसके साथ ही रोहित एक वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज़ भी बन गए हैं. रोहित से पहले कुमार संगकारा ने साल 2015 के वर्ल्ड कप में 4 शतक लगाए थे.

Source: colombogazette

वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन ने 6 वर्ल्ड कप खेले जिसमें उनके बल्ले से 6 शतक निकले. रोहित अब तक खेले 2 वर्ल्ड कप में 5 शतक लगा चुके हैं. रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा भी 5-5 शतक लगा चुके हैं.

Source: cricket

इस वर्ल्ड कप में रोहित की किस्मत ने उनका ख़ूब साथ दिया है. जब-जब विपक्षी टीम ने रोहित के कैच छोड़े उन्होंने मौके का भरपूर लाभ उठाया.

Source: indiatoday

पहले मैच में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ रोहित के दो कैच छूटे इसके बाद रोहित ने नाबाद 122 रन की पारी खेली. दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भी उनका कैच छूटा, लेकिन वो इस बार 57 रन ही बना सके. इसके बाद पाकिस्तान के ख़िलाफ़ रोहित के दो कैच छूटे तो उन्होंने 140 रन की पारी खेल डाली. इंग्लैंड के ख़िलाफ़ भी रोहित का कैच छूटा था जिसके बाद उन्होंने 102 रन की पारी खेली.

टॉप वर्ल्ड कप स्कोरर

Source: indianexpress

शतकीय पारी के साथ ही रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर बन गए हैं. रोहित 7 मैचों में सर्वाधिक 544 रन बना चुके हैं. 516 रनों के साथ डेविड वॉर्नर दूसरे नंबर पर हैं.

रोहित बने भारत के सबसे बड़े 'हिटमैन'

Source: ndtv.com

रोहित ने आज अपनी 104 रनों की पारी के दौरान 5 छक्के लगाए. इसके साथ ही रोहित सबसे ज़्यादा 230 छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित से आगे सिर्फ़ तीन खिलाड़ी शाहिद अफ़रीदी, क्रिस गेल और सनथ जयसूर्या हैं.