'गॉड ऑफ़ क्रिकेट' सचिन तेंदुलकर ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर 'इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल' (ICC) से अपील की है. सचिन ने पेशेवर स्तर पर खेलने के दौरान बल्लेबाज़ों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य करने की मांग की है.

Source: zeenews

सचिन ने अपने ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल से IPL मैच की एक तस्वीर शेयर की है. इस दौरान निकोलस पूरन के थ्रो से बल्लेबाज़ विजय शंकर घायल होकर बीच मैदान पर गिर पड़े थे. क्योंकि गेंद सीधे उनके हेलमेट पर जा लगी थी. इसके बाद फ़िजियो को उनकी जांच के लिए मैदान पर आना पड़ा. शंकर भाग्यशाली थे कि उन्होंने हेलमेट पहन रखा था. 

Source: ndtv

इस दौरान सचिन ने लिखा- 'खेल बेहद तेज़ हो गया है, लेकिन क्या ये सुरक्षित है? हाल ही में हमने एक ऐसी ही घटना देखी, जो बेहद गंभीर हो सकती थी. गेंदबाज़ चाहे स्पिनर या तेज़, पेशेवर स्तर पर बल्लेबाज़ों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य होना चाहिए. ICC से निवेदन है कि वो इसे प्राथमिकता दें'. 

इस दौरान सचिन तेंदुलकर ने अपने ट्वीट में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज़, बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे, नीदरलैंड और आयरलैंड क्रिकेट बोर्ड को भी टैग किया है.

बीते मंगलवार को 'मुंबई इंडियंस' और 'सनराइजर्स हैदराबाद' के बीच खेले गए मैच में भी इसी तरह की घटना सामने आई थी. इस दौरान फ़ील्डर का एक थ्रो सीधे मुंबई के बल्लेबाज़ धवल कुलकर्णी के हेलमेट से जाकर लगा था. हालांकि, धवल को ज़्यादा चोट तो नहीं आई, लेकिन बात गंभीर ज़रूर है.

बता दें कि नवंबर 2014 में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर फिलिय ह्यूज की एक घरेलू मैच के दौरान गले में बाउंसर लगने से मौत हो गई थी. इसके बाद खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर कड़े नियम भी बनाए गए थे. इस दौरान हेलमेट की क्वॉलिटी को गंभीरता से लिया गया था.