भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल एक बार फिर 'बैडमिंटन वर्ल्ड रैंकिंग' में टॉप पर पहुंच चुकी हैं. इससे पहले भी साइना ने साल 2015 में पहली रैंक हासिल की थी. ये उपलब्धि हासिल करने वाली वो भारत की एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं. साइना ने इस लिस्ट में 9वें पायदान से सीधे पहले पायदान पर छलांग लगाई है.

Source: ndtv.com

'बैडमिंटन वर्ल्ड फ़ेडरेशन' की ताज़ा रैंकिंग के मुताबिक़ साइना सर्वाधिक अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई हैं. इसके साथ ही साइना ने चीन के वर्चस्व को भी ख़त्म कर दिया है. साल 2010 के बाद से चीन के खिलाड़ी लगातार टॉप रैंकिंग पर काबिज़ थे.

Source: hindustantimes

दरअसल, 'बैडमिंटन वर्ल्ड फ़ेडरेशन' ने ये रैंकिंग खिलाड़ियों की पिछले 52 हफ़्तों की परफ़ॉर्मेंस के आधार पर जारी की है. इस दौरान साइना का परफ़ॉर्मेंस शानदार रहा है. यही कारण है कि साइना 9वीं से सीधे पहली रैंकिंग पर पहुंच गई हैं.

Source: indianexpress

साइना साल 2010 में दूसरे पायदान जबकि साल 2015 में पहले पायदान पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थीं. इसके बाद वो लगातार टॉप 10 में जगह बनाती रही हैं.

Source: scroll.in

लंदन ओलंपिक 2012 में साइना ने इतिहास रचते हुए महिला एकल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया था. बैडमिंटन में ऐसा करने वाली वो भारत की पहली खिलाड़ी हैं.

Source: indiatvnews

35 साल पहले प्रकाश पादुकोण 'बैडमिंटन वर्ल्ड रैंकिंग' में टॉप पर पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे.