दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ विराट कोहली क्रिकेट के मैदान के किंग तो हैं ही, मैदान के बाहर भी उनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग लाजवाब है. लेकिन इन दिनों विराट का एक हमशक्ल सुर्ख़ियों में है. इनका नाम सौरभ गाडे है और सौरभ हू-ब-हू विराट जैसे ही दिखते हैं.

Source: latestly

पुणे के येलवाडी देहु गांव के रहने वाले सौरभ JCB कंपनी में जूनियर इंजीनियर हैं. पॉपुलैरिटी के मामले में वो कोहली से ज़रा भी कम नहीं है. सौरभ को 'देहू का विराट' भी कहा जाता है. विराट के हमशक्ल के तौर पर उन्हें काफ़ी फ़ायदा भी मिल रहा है. सौरभ जहां जाते हैं वहां हज़ारों की भीड़ इकट्ठी हो जाती है. लोग उनके साथ सेल्फ़ी लेने लगते हैं.

Source: latestly

26 वर्षीय सौरभ गाडे आर्मी परिवार से ताल्लुक़ रखते हैं. पिता भारतीय सेना में रह चुके हैं जबकि मां शिक्षिका हैं. उनका एक बड़ा भाई भी है जो रूस में मेडिसिन की पढ़ाई कर रहा है.

दरअसल, सौरभ सबसे पहले उस वक़्त सुर्ख़ियों में आए थे जब इसी इस साल पुणे के एक स्थानीय विधायक को कहीं से उनकी एक तस्वीर मिली. चुनाव का वक़्त था ऐसे में विधायक जी ने सौरभ को चुनाव प्रचार का ऑफ़र दे दिया. जब वो चुनाव प्रचार में उतरे तो लोग उन्हें असल विराट कोहली समझ बैठे. सौरभ को देखने के लिए रैली में हज़ारों की भीड़ उमड़ने लगी.

Source: sportsnewsonweb

इस रैली ने सौरभ गाडे की ज़िंदगी बदल दी. रातों रात सौरभ की फ़ैन फ़ॉलोइंग बढ़ने लगी है. वो जहां भी जाते फ़ैंस सेल्फ़ी के लिए दौड़ पड़ते. आज सौरभ सिर्फ़ अपने गांव में ही नहीं बल्कि शहरों में भी काफ़ी लोकप्रिय हो चुके हैं. क्रिकेट प्रतियोगिताओं में उन्हें बतौर चीफ़ गेस्ट आमंत्रित किया जाता है. साथ ही कई कंपनियों से उन्हें विज्ञापनों के ऑफ़र भी मिलने लगे हैं. सौरभ एक स्थानीय कपड़ा निर्माता कंपनी के लिए बतौर ब्रांड एम्बसेडर फ़ोटोशूट भी करवा चुके हैं.

Source: punemirror

'इंडियन एक्सप्रेस' से बातचीत में सौरभ ने बताया कि, मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि एक मज़ाक मेरी ज़िंदगी बदल देगा. 'कॉलेज में दोस्त मुझे कहा करते थे कि तू विराट कोहली की तरह दिखता है. एक दोस्त ने तो मेरी फ़ोटो शिरुर के विधायक को भेज दी थी. इसके तुरंत बाद विधायक ने मुझे चुनाव प्रचार का ऑफ़र दे डाला.

Source: latestly

विराट कोहली की वजह से आज सौरभ सबकुछ पा चुके हैं, लेकिन आज तक विराट कोहली से उनकी मुलाकात नहीं हो पाई है. पिछले साल पुणे में भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच खेले गए टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने विराट से मिलने का मौका गंवा दिया. इस दौरान सौरभ टीम इंडिया की बस का इंतज़ार कर ही रहे थे कि महेंद्र सिंह धोनी नज़र उन पर पड़ी तो सौरभ ने विराट से मिलने की इच्छा जताई, लेकिन जब तक वो टीम बस तक पहुंचते विराट बस में चढ़ चुके थे.

Source: latestly

जब-जब सौरभ मैच देखने स्टेडियम जाते हैं, पुलिसवालों का काम बढ़ा आते है. मैच के दौरान स्टैंड्स पर बैठे सौरभ के साथ सेल्फ़ी के लिए दर्शक उन्हें घेर लेते हैं. कैमरामैन बार-बार सौरभ पर फ़ोकस करने लगते हैं.

Source: indianexpress

आज से पुणे में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस दौरान सौरभ स्टैंड्स में बैठे नज़र आएंगे. विराट के इस 'जबरा फ़ैन' को कैमरे की निगाहों में कैद होते देखा जा सकेगा.