कहते हैं कि Catches Win Matches. मतलब एक क्रिक्रेट मैच को जीतना है तो आपको हर कैच को पकड़ना होगा. IPL में भी कई बार खिलाड़ी शानदार कैच पकड़ चुके हैं. जब से ये टूर्नामेंट शुरू हुआ है फ़ील्डिंग के क्षेत्र में भी खिलाड़ियों ने काफ़ी मेहनत की है. नतीजन हमें कुछ शानदार कैच देखने का मौक़ा मिला है. कई बार तो खिलाड़ियों ने ऐसे टीम वर्क का नज़ारा दिखाया कि लोग देखते रह गए. बात हो रही है रिले कैच की, जिसमें बाउंड्री पर दो खिलाड़ी मिलकर एक कैच पकड़ते हैं.

fabulous relay catches in IPL history
Source: indianexpress

आज हम आपको आईपीएल के इतिहास के कुछ बेस्ट रिले कैच(Relay Catches) के बारे में बताने जा रहे हैं. इन्हें देख आप भी कह उठेंगे वाह क्या कैच लिया है. 

1. टिम साउदी और करुण नायर(राजस्थान रॉयल्स) 

IPL 2015 में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब का मैच चल रहा था. किंग्स इलेवन की टीम को जीतने के लिए 7 बॉल में 37 रन चाहिए थे. तभी जार्ज बेली ने जेम्स फ़ॉकनर की बॉल को बॉउंड्री की तरफ मार दिया. यहां टिम साउदी ने गिरते गेंद को करुण नायर की तरफ फेंका. उन्होंने ये कैच एक हाथ से लपक लिया. 

2. आंद्रे रसेल और पीयूष चावला (कोलकाता नाइट राइडर्स) 

हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच एक मैच हो रहा था. 18वें ओवर में मोर्ने मोर्कल गेंदबाज़ी करने आए. उनकी गेंद को नमन ओझा ने सीमा पार पहुंचाना चाहा, लेकिन बाउंड्री पर तैनात आंद्रे रसेल ने गेंद को सीमा रेखा से बाहर जाने से बचाया और गेंद को पीयूष चावला की तरफ फेंक दिया. पीयूष ने गेंद पकड़ी और नमन ओझा आउट. ये IPL 2016 की बात है. 

3. ग्लेन मैक्सवेल और ट्रेंट बोल्ट (दिल्ली कैपिटल्स) 

2018 में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियन्स के बीच मैच हो रहा था. कीरोन पोलार्ड ने 9वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का मारने की कोशिश की. संदीप लामिछाने की इस गेंद को वो सीमा रेखा पर पहुंचाने में कामयाब रहे लेकिन तभी ग्लेन मैक्सवेल भागते हुए आए और गेंद को ट्रेंट बोल्ट की तरफ उछाल दिया. ट्रेंट ने कैच पकड़ा और पोलार्ड आउट हो गए. 

4. कॉलिन इनग्राम- अक्षर पटेल (दिल्ली कैपिटल्स) 

2019 में मुक़ाबला हो रहा था दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच. क्रिस गेल ने लछिमाने की गेंद पर छक्का मारना चाहा. मगर कॉलिन इनग्राम ने गेंद बाउंड्री पर गिरने से पहले गेंद को अक्षर पटेल की तरफ फेंक दिया. अक्षर पटेल ने इस सीज़न की शानदार रिले कैच को पूरा किया. 

5. फ़ाफ़ डु प्लेसिस और ध्रुव शौरी (चेन्नई सुपर किंग्स) 

IPL 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच हो रहा था. इसके 16वें ओवर की तीसरी गेंद को मार्कस स्टोइनिस ने इमरान ताहिर की गेंद पर शानदार शॉट जड़ा. लेकिन बाउंड्री पर मौजूद फ़ाफ़ डु प्लेसिस ने गेंद को लपका और बॉउंड्री पार होने से पहले पस खड़े ध्रुव शौरी को पकड़ा दिया. नतीजा स्टोइनिस को पवेलियन का रास्ता नापना पड़ा. 

6. शेन वॉटसन और डेविड विसे (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) 

2016 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी. ओपन श्रेयस अय्यर ने पहली ओवर की आख़िरी गेंद को सिक्स के लिए उछाल दिया. लॉन्ग ऑन पर खड़े शेन वॉटसन भागते हुए आए और गेंद को सीमा रेखा से पार होने से रोका और गेंद पीछे आ रहे डेविड विसे को फेंक दी. डेविड ने स्लिप करते हुए कैच पकड़ा था. 

7. मयंक अग्रवाल और मनोज तिवारी (किंग्स इलेवन पंजाब) 

2018 के एक मैच में राजस्थान रॉयल्स के बेन स्टोक्स ने मुजीब-उर-रहमान की गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाना चाहा. लेकिन उनकी क़िस्मत ख़राब थी वहां पर मौजूद मयंक अग्रवाल ने गेंद को रोका और पास खड़े मनोज तिवारी के पास फेंक दिया. इस तरह दोनों ने मिलकर एक शानदार रिले कैच को अंज़ाम दिया.