क्रिकेटर्स मैदान पर उम्दा प्रदर्शन कर हमारा एंटरटेनमेंट करने में कोई कसर नहीं छोड़ते. हम ख़ुशकिस्मत हैं कि कुछ महान क्रिकेटर्स को घर बैठे लाइव क्रिकेट खेलते हुए देख सकते हैं. बल्लेबाज़ों की बात करें तो वो भी अपने कमाल के क्रिकेटिंग शॉट्स से हमें हमेशा रोमांचित करते रहते हैं. सचिन तेंदुलकर का 'स्ट्रेट ड्राइव' शॉट हो या फिर रोहित शर्मा का 'पुल' शॉट, दुनिया के इन बेहतरीन क्रिकेटरों के कुछ शॉट्स हमेशा के लिए यादगार बन गए हैं. क्रिकेटरों के इन्हीं शॉट्स को हम उनके सिग्नेचर शॉट्स (Signature Shots) के नाम से भी जानते हैं.


चलिए इसी बात पर आज इंडियन क्रिकेटर्स के फ़ेवरेट क्रिकेटिंग शॉट्स के बारे में भी जान लेते हैं- 

ये भी पढ़ें: क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे बड़े रिकॉर्ड्स, जो सिर्फ़ और सिर्फ़ इंडियन क्रिकेटर्स के नाम हैं

1. सचिन तेंदुलकर (स्ट्रेट ड्राइव) 

क्रिकेट के गॉड सचिन तेंदुलकर के वैसे तो हर शॉट्स कमाल के होते हैं. मगर उनका 'स्ट्रेट ड्राइव' देखते ही बनता था. इनका ये शॉट अमूमन बाउंड्री पार ही जाकर रुकता था.

Sachin Tendulkar
Source: caughtatpoint

2. विराट कोहली (कवर ड्राइव) 

विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में होती है. विराट एग्रेशन के साथ-साथ अपनी धाकड़ बल्लेबाज़ी के लिए भी जाने जाते हैं. 'कवर ड्राइव' विराट का सिग्नेचर शॉट्स है. वो इस शॉट को बेहद शानदार तरीके से खेलने के लिए जाने जाते हैं.

Virat Kohli Cover Drive
Source: 100mbsports

3. एम. एस. धोनी (हेलीकॉप्टर शॉट) 

टीम इंडिया के पूर्व पूर्व कप्तान एम. एस. धोनी की धुआंधार बल्लेबाज़ी को भला कौन भूल सकता है. धोनी का 'हेलीकॉप्टर शॉट' दुनियाभर में फ़ेमस है. वो यॉर्कर लेंथ की बॉल को जिस तरह बाउंड्री की राह दिखाते थे वो पल यादगार बन जाता था. अब तो लोग 'हेलीकॉप्टर शॉट' सुनते ही धोनी को याद करने लगते हैं.

MS Dhoni  helicopter shot
Source: newindianexpress

Signature Shots

4. रोहित शर्मा (पुल शॉट) 

हिटमैन रोहित शर्मा बाउंसर गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं. रोहित का सिग्नेचर शॉट्स 'पुल शॉट' है. शॉर्ट पिच गेंद पर ये शॉट खेलने से ख़ुद को रोक नहीं पाते और इसे वो किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ से अच्छे से हैंडल भी करते हैं.

Rohit Sharma Pull Shot
Source: dtnext

5. वीरेंद्र सहवाग (अपर कट) 

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग को आज भी फ़ैंस उनकी धमाकेदार बल्लेबाज़ी के लिए याद करते हैं. वीरू के पास वैसे तो कई शॉट्स थे, लेकिन उनका फ़ेवरेट शॉट 'अपर कट' था. यही उनका 'सिग्नेचर शॉट' भी बन गया था. सहवाग ने कई बार ये शॉट खेलकर इंडियन टीम को जिताया है.

Virender Sehwag Upper Cut
Source: cricketaddictor

6. राहुल द्रविड़ (स्क्वायर कट) 

राहुल द्रविड़ को कभी भारतीय क्रिकेट टीम की 'दीवार' कहा जाता था. इन दिनों द्रविड़ भारतीय कोच के तौर पर क्रिकेटर्स की स्किल्स को निखारने का काम कर रहे हैं. द्रविड़ का पसंदीदा शॉट 'स्क्वायर कट' है. वो अपनी क्रीज के अंदर जाकर इस शॉट को बड़े ही करीने से खेलते थे.

Rahul Dravid coverdrive
Source: zimbio

7. ऋषभ पंत (वन हैंड सिक्स) 

ऋषभ पंत जितनी अच्छी विकेट कीपिंग करते हैं उतनी ही अच्छी बल्लेबाज़ी भी करते हैं. ऋषभ एक हाथ से छक्का (वन हैंड सिक्स) मारने में माहिर हैं. इन्होंने कई बार ये नामुमकिन सा लगने वाला कारनामा किया है. 

rishabh pant one handed sixes
Source: bcci

8. कपिल देव (नटराज शॉट) 

इंडियन टीम को पहला 'वर्ल्ड कप' दिलाने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव को कैसे भूल सकते हैं. उनका नटराज शॉट तो दुनियाभर में फ़ेमस हुआ था. ये हुक शॉट के जैसा ही होता है लेकिन इसे कपिल देव कंधे के पास से खेलते थे. हुक शॉट को सिर के ऊपर से खेला जाता है.

 Kapil Dev Natraj Shot
Source: amazonaws

इनमें से आपको किस क्रिकेटर का सिग्नेचर शॉट (Signature Shots) सबसे अधिक पसंद हैं, कमेंट बॉक्स में बताना.