'विजडन' ने भारत के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को 21वीं सदी का भारत का 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी' (Most Valuable Player)' घोषित किया है सर रविंद्र जडेजा ने सचिन, सौरव, द्रविड़, कुंबले, धोनी और विराट जैसे दिग्गज क्रिकेटरों को पीछे छोड़ ये उपलब्धि हासिल की है.

Source: wisden

क्यों बने जडेजा बेस्ट भारतीय?


जडेजा वर्तमान में दुनिया के नंबर-1 फ़ील्डर हैं. वो बैटिंग और बॉलिंग के अलावा हर मैच में अपनी शानदार फ़ील्डिंग से टीम के लिए 35 से 40 रन भी बचाते हैं. इस सदी में खेलने वाले सभी खिलाड़ियों, जिन्होंने 1000 से अधिक रन बनाए और 150 से अधिक विकेट लिए उसमें जडेजा दूसरे नंबर पर हैं. जड्डू एक हाई क्वॉलिटी ऑलराउंडर हैं.

31 वर्षीय सर रवींद्र जडेजा भारत के लिए 49 टेस्ट मैचों में 24.63 की औसत से 213 विकेट ले चुके हैं, जबकि 35.26 की औसत से 1869 रन भी बना चुके हैं. 165 वनडे मैचों में 187 विकेट झटक चुके हैं, जबकि 31.89 की औसत से 2296 रन भी बना चुके हैं.

Source: google

टेस्ट के 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी' बने मुरलीथरन

इस दौरान पूर्व श्रीलंकाई ऑफ़ स्पिनर मुथैया मुरलीथरन दुनिया के 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी' घोषित किए गए हैं. इस लिस्ट में जडेजा दूसरे नंबर पर रहे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को तीसरा स्थान मिला है.

Source: amarujala

इस लिस्ट से कई बड़े नाम ग़ायब हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाए. इंग्लैंड के सबसे क़ामयाब तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन भी जगह नहीं बना पाए. इस लिस्ट में जडेजा के अलावा दूसरे भारतीय रविचंद्रन अश्विन 8वें पायदान पर हैं. विराट कोहली को इस लिस्ट में 18वें पायदान पर रखा गया.

वनडे में फ़्लिंटॉफ़ बने 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी

वनडे क्रिकेट की बात करें तो इंग्लैंड के ऑलराउंडर ऐंड्रू फ़्लिंटॉफ़ 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी' घोषित किए गए. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरे नंबर पर रहे, जबकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ ग्लेन मैक्ग्रा को तीसरा स्थान मिला.

Source: zimbio

इस लिस्ट में वनडे क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज़ विराट कोहली को छठे नंबर पर रखा गया है. वहीं वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को 22वें पायदान पर रखा गया है.

टी20 में राशिद ख़ान बने 'सबसे मूल्यवान खिलाड़ी'

टी20 क्रिकेट मेंअफ़गानिस्तान के कप्तान राशिद ख़ान को नंबर वन पर रखा गया है. दूसरे नंबर पर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह हैं. ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर तीसरे स्थान पर हैं और क्रिस गेल को छठे पायदान पर रखा गया है.

Source: sportzwiki

'मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ़ द सेंचुरी' (टेस्ट)

1- मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)


2- रविंद्र जडेडा (भारत)

3- स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया)

4- ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)

5- शॉन पॉलक (साउथ अफ़्रीका)

6- शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

7- जैक कालिस (साउथ अफ़्रीका)

8- रविचंद्रन अश्विन (भारत)

9- पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

10- शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)

'मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ़ द सेंचुरी' (वनडे)

1- ऐंड्रू फ़्लिंटॉफ़ (इंग्लैंड)


2- शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

3- ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)

4- एबी डिविलियर्स (साउथ अफ़्रीका)

5- केन विलियमसन (न्यूज़ीलैंड)

6- विराट कोहली (भारत)

7- शॉन पॉलक (साउथ अफ़्रीका)

8- हाशिम अमला (साउथ अफ़्रीका)

9- नाथन ब्रेकन (ऑस्ट्रेलिया)

10- जैक कालिस (साउथ अफ़्रीका)

बता दें कि विजडन ने खेल के तीनों क्षेत्रों बैटिंग, बॉलिंग और फ़ील्डिंग में अहम भूमिका निभाने वाले दुनिया के 30 सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट को स्पोर्ट्स एनालिसिस कंपनी 'क्रिकविज़' ने तैयार किया है. इसे बनाने के लिए हर खिलाड़ी को एक खास 'एमपीवी' रेटिंग दी गई.