IPL के 13वें संस्करण का आगाज़ यूएई में हो चुका है. अब तक हुए मुक़ाबलों ने लोगों को कुछ खट्टा-मीठा मनोरंजन दिया है. ये तीसरी बार है कि आईपील देश से बाहर विदेश में हो रहा है. लेकिन पिछले 12 सीज़न्स की तरह इस बार दर्शकों को ज़्यादा मज़ा नहीं आ रहा है, जितना पहले आता था. क्योंकि ये एक्शन-पैक्ड लीग पहले कहीं अधिक रंगारंग होती थी. कोरोना वायरस ने आईपीएल का भी मज़ा थोड़ा किरकिरा तो किया ही है. 

चलिए इस बात पर आपको IPL 2020 से जुड़ी वो बातें बताए देते हैं जो थोड़ी अजीब हैं और इनका आदि होने में दर्शकों को थोड़ा समय लगेगा. 

1. फ़ैंस और चीयर लीडर्स का न होना 

Unusual Things About IPL 2020
Source: iplt20

चौके/छक्के पर फ़ैंस का चिलल्लाना. विकेट गिरते ही टीम समर्थकों का चुप हो जाना. चीयर लीडर्स का डांस कर प्लेयर्स का स्वागत करना. फ़ैंस के बैनर्स और प्लेकार्ड्स ये सारी वो बाते हैं जो इस बार दर्शक आईपीएल में ज़रूर मिस कर रहे हैं. खाली स्टेडियम का आदि होने में अभी सबको वक़्त लगेगा. 

2. क्वारन्टीन टाइम 

Unusual Things About IPL 2020
Source: indianexpress

पहले जब आईपीएल शुरू होने वाला होता था तो विदेशी प्लेयर्स कुछ दिन पहले से आ जाते थे. वो स्टेडियम में प्रैक्टिस करते और वातावरण के हिसाब से एडजस्ट कर लेते थे. लेकिन क्वारन्टीन में रहने के कारण ये नहीं हो सका. इसका इफ़ेक्ट प्लेयर्स की परफ़ॉर्मेंस पर भी पड़ा है. 

3. इरिटेट करने वाली फ़ैंस की रिकॉर्डिंग 

दर्शकों की कमी को पूरा करने के लिए हर बॉल पर फ़ैंस की प्री-रिकॉर्डेड आवाज़ चलाई जा रही है. ये बहुत ही इरिटेट करने वाली है और नकलीपन का एहसास दिलाती है. हालांकि, आईपीएल से पहले दूसरी लीग या सीरीज़ में भी ऐसा हो चुका है. 

4. पोस्ट मैच प्रेज़ेंटेशन 

मैच के बाद जो प्रेज़ेंटेशन होती थी उसमें मैन ऑफ़ द मैच की ट्रॉफ़ी देते वक़्त और दोनों कैप्टन्स से मैच का अनुभव पूछा जाता था. आज भी ऐसा हो रहा है लेकिन एंकर और प्लेयर के बीच की दूरी अधिक है. इससे ऐसा लगता है जैसे वो किसी दीवार से बातें कर रहे हैं. 

5. नो-बॉल सायरन 

Unusual Things About IPL 2020
Source: iplt20

जब पहली बार मैच में नो-बॉल का सायरन बजा था तो फ़ील्ड में सभी प्लेयर और अंपायर चौंक गए थे. ये फ़ीचर अंपायर्स की मदद करने के लिए हैं. लेकिन जब आप हेडफ़ोन लगाकार मैच देखतें हैं इसकी आवाज़ कानों में बहुत चुभती है.