श्रीलंका के दिग्गज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने जा रहे हैं. मलिंगा 26 जुलाई को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी वनडे इंटरनेशनल मैच खेलेंगे. वो इस संबंध में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड और कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को जानकारी दे चुके हैं.

Source: jagran

अपनी ख़तरनाक यॉर्कर से बल्लेबाज़ों में ख़ौफ़ पैदा करने वाले मलिंगा अब हमें एक मैच के बाद वनडे क्रिकेट में गेंदबाज़ी करते हुए नहीं दिखेंगे. मलिंगा टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं. हालांकि मलिंगा टी-20 और आईपीएल खेलते रहेंगे.

Source: patrika

लसिथ मलिंगा ने टी-20 क्रिकेट से संन्यास के बारे में बताया कि, वो अक्टूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 टूर्नामेंट के बाद अपने करियर का अंत करेंगे.

Source: ndtv

कप्तान करुणारत्ने ने कहा, 'वो पहला वनडे खेलेंगे. इसके बाद संन्यास लेने जा रहे हैं. इस बारे में वो मुझे बता चुके हैं. मुझे नहीं पता कि उन्होंने चयनकर्ताओं से क्या कहा लेकिन मुझे उन्होंने यही कहा है कि वो सिर्फ़ एक ही मैच खेलेंगे'.

Source: sportzwiki

'यॉर्करमैन' के नाम से मशहूर मलिंगा हाल ही में संपन्न हुए विश्व कप में श्रीलंका की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे. मलिंगा ने इस दौरान 7 मैचों में 13 विकेट झटके थे. 35 साल के मलिंगा इस समय अच्छी फ़ॉर्म में हैं बावजूद इसके वो संन्यास लेने जा रहे हैं.

Source: divyahimachal

मलिंगा ने 1 जुलाई 2004 को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना डेब्यू किया था. वो अब तक 225 वनडे मैचों में 335 विकेट ले चुके हैं. मुथैया मुरलीधरन (534 विकेट) और चमिंडा वास (400 विकेट) के बाद श्रीलंका के तीसरे सबसे सफ़ल गेंदबाज़ हैं.

अपने अजीबो-ग़रीब एक्शन से बल्लेबाज़ों को चौंकाने वाले लसिथ मलिंगा ने 30 टेस्ट और 73 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं. टेस्ट मैचों में उन्होंने 101 और टी20 मैचों में 97 विकेट झटके हैं. वो 2008-09 से ही ख़राब फ़िटनेस से जूझ रहे हैं. इसीलिए उन्होंने साल 2011 में ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

Source: zeenews

आईपीएल में मलिंगा मुंबई इंडियंस से खेलते हैं. वो आईपीएल इतिहास के सबसे सफ़ल गेंदबाज़ हैं. इस दौरान उन्होंने 122 मैचों में 170 विकेट झटके हैं.