विराट कोहली(Virat Kohli) दुनिया के टॉप-10 बल्लेबाज़ों में से एक हैं. वो 22 गज़ की पिच ऐसा धूम धड़ाका करते हैं कि उन पैसों की वर्षा होना लाज़मी है. BCCI से उन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं, IPL से वो 17 करोड़ रुपये हर सीज़न कमाते हैं और विज्ञापन के ज़रिये 178 करोड़ रुपये सालाना कमाते हैं. मतलब कोहली साहब साल के लगभग 202 करोड़ रुपये कमाते हैं.

virat kohli
Source: resources

अब इतना पैसा होगा तो इन्हें कहीं न कहीं निवेश कर फिर से मुनाफ़ा तो हर कोई कमाना चाहेगा. इन्वेस्टमेंट के मामले में कोहली उस्ताद हैं. उन्होंने कई स्टार्टअप में निवेश कर रखा है जो उन्हें करोड़ों का मुनाफ़ा देते हैं. चलिए एक नज़र विराट कोहली की स्मार्ट इन्वेस्टमेंट पर भी डाल लेते हैं. 

ये भी पढ़ें: विराट कोहली के फ़ेवरेट हैं ये 7 वर्कआउट, आप भी करना शुरू कर दो. फ़िटनेस क़दम चूमेगी 

1. Mobile Premier League  

2019 में इंडियन कप्तान ने Mobile Premier League (MPL) में इन्वेस्ट किया था. एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली ने यहां 33.32 लाख रुपये निवेश किए थे. इन्हें बाद में इसका ब्रैंड एंबेसडर भी बनाया गया था. उनका ये इन्वेस्टमेंट विवादों में भी रहा था.

Mobile Premier League virat kohli
Source: talkesport

2. Sport Convo 

विराट कोहली ने 25 साल की उम्र में ही लंदन की इस सोशल मीडिया स्टार्टअप में निवेश कर दिया था. हालांकि, उन्होंने कितने पैसे इन्वेस्ट किए और कितने कमाए इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं है. 

Sport Convo virat kohli
Source: Twitter

3. Universal Sportsbiz 

Universal Sportsbiz(USPL) एक फ़ैशन स्टार्टअप है. इसमें कोहली ने 2020 में 19.30 करोड़ रुपये लगाए थे. सचिन तेंदुलकर ने भी इस कंपनी में पहले इन्वेस्टमेंट किया हुआ था. 

Universal Sportsbiz virat kohli
Source: tyremarket

4. Digit Insurance

विराट कोहली ने इस साल हेल्थ, यात्रा और ऑटो को बीमा देने वाली कंपनी डिजिट में भी पैसे लगाए थे. उनके इन्वेस्टमेंट के बाद से ही इसके शेयर्स में उछाल आया और ये 3.5 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई. कोहली इसके ब्रैंड एंबेसडर भी हैं.

Digit Insurance virat kohli
Source: livemint

5. Chisel Fitness 

ये एक हेल्थ और फ़िटनेस स्टार्टअप है जो बेंगलुरु में स्थित है. इसके जिम और फ़िटनेस सेंटर पूरे देश में फैले हैं. विराट कोहली ने इसमें 2015 में 90 करोड़ रुपये इनवेस्ट किए थे. 

chisel fitness virat kohli
Source: startuptalky

6. एक रेस्टोरेंट में भी लगाया है पैसा 

किंग कोहली ने दिल्ली के आर.के.पुरम इलाके में Nueva नाम का एक Multi-cuisine रेस्टोरेंट भी खोला है. इसमें South American Food सर्व किया जाता है.

virat kohli restaurant in delhi
Source: business

विराट कोहली तो स्मार्ट इन्वेस्टर निकले.