कोरोना वायरस के चलते आईसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले 'टी-20 वर्ल्ड कप' को स्थगित कर दिया है. इसके साथ ही आईपीएल के आयोजन का रास्ता भी खुल गया है.

Source: insidesport

बीते सोमवार को आईसीसी से एक जारी बयान जारी कर कहा कि, इस साल ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित 'पुरुष टी20 विश्व कप' को 'कोविड-19' महामारी के चलते स्थगित कर दिया गया है. टी20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था.

टेलिकॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए हुई इस बैठक में आईअीसी बोर्ड ने अगले 3 साल के कैलेंडर भी जारी कर दिया है-

1- साल 2023 में भारत में प्रस्तावित 'वनडे वर्ल्ड कप' मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा, ताकि क्वालिफ़ाइंग प्रकिया के लिए टीमों को समय मिल सके.


2- इसके साथ ही साल 2021 में आयोजित ICC पुरुषों का 'टी-20 वर्ल्ड कप' अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा. 14 नवंबर 2021 को फ़ाइनल होगा.

3- साल 2022 में आयोजित ICC पुरुषों का 'टी-20 वर्ल्ड कप' भी अक्टूबर-नवंबर में ही आयोजित किया जायेगा. 13 नवंबर 2022 को फाइनल होगा.

Source: jagranjosh

कब हो सकता है IPL?

'ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2020' स्थगित होने के बाद अब IPL का रास्ता साफ़ हो गया है. बीसीसीआई 'IPL-13' का आयोजन 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच दुबई (यूएई) में कराने के बारे में सोच रहा है. 'आईपीएल-13' की मेजबानी के लिए श्रीलंका और UAE पहले ही BCCI के सामने मेज़बानी का प्रस्ताव रख चुके हैं.

Source: insidesport

बता दें कि आईपीएल को अब तक दो बार भारत से बाहर स्थानांतरित किया जा चुका है. साल 2009 के लोकसभा चुनावों के कारण आईपीएल दक्षिण अफ़्रीका में आयोजित किया गया था. इसके बाद साल 2014 के चुनावों के समय भी आईपीएल को पहले दो हफ़्ते के लिए यूएई में कराना पड़ा था.

Source: chatpatinews

बता दें कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी को मई महीने में ही सूचित कर दिया था कि मौजूदा परिस्थितियों के चलते इतने बड़े टूर्नामेंट की मेज़बानी करना लगभग असंभव है और 16 अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए पृथकवास का इंतज़ाम करना भी बेहद मुश्किल है.