इंग्लैंड में 30 मई से आईसीसी विश्वकप 2019 का आगाज़ हो गया है. सभी 10 टीमें इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लागते दिखाई देंगे. वहीं दूसरी तरफ कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिनका ये पहला वर्ल्ड कप है. ये भी पूरे जोश के साथ अपनी टीम को जिताने की कोशिश करेंगे. चलिए एक नज़र इन प्लेयर्स के नाम पर भी डाल लेते हैं.

1. बेन स्टोक्स- इंग्लैंड

Source: firstpost.com

इंग्लैंड के पहले ही मैच में इन्होंने कमाल का कैच पकड़ लोगों को अपने जज़्बे का नमुना पेश कर दिया था. इन्होंने साल 2011 में आयरलैंड के ख़िलाफ डेब्यू किया था. ये टीम में एक ऑल राउंडर की हैसियत से खेलते हैं.

2. के. एल. राहुल- इंडिया

Source: India TV

दाएं हाथ के बल्लेबाज़ के. एल. राहुल पहली बार विश्व कप टीम का हिस्सा बने हैं. इन्होंने 2016 में अपना पहला वनडे मैच ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ खेला था.

3. जसप्रीत बुमराह

Source: India Today

साल 2016 में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ डेब्यू किया था. इस वक़्त बुमराह वनडे के नंबर-1 गेंदबाज़ हैं. इन्होंने अभी तक 85 विकेट चटकाए हैं.

4.जोफ्रा आर्चर- इंग्लैंड

Source: The Independent

वेस्टइंडीज़ में पैदा हुए ज़ोफ़्रा आर्चर बाएं हाथ के फ़ास्ट बॉलर हैं. हैरानी की बात ये है कि ये वेस्टइंडीज़ की तरफ से नहीं इंग्लैंड की तरफ से खेलेंगे. इन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 150 किलोमीटर प्रति घंटा कि रफ़्तार से बॉल फेंकी थी.

5. कसिगो रबाडा- दक्षिण अफ़्रीका

Source: Cricket Australia

दांए हाथ के तेज़ गेंदबाज़ कसिगो रबाडा पिछले 4 सालों से बल्लेबाज़ों को छकाते आ रहे हैं. पिछले साल इन्हें दक्षिण अफ़्रीका का क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का अवॉर्ड मिला था. ये अब तक खेले गए 67 वनडे मैचों में 108 विकेट चटका चुके हैं.

6. Sam Curran- England

Source: espncricinfo

इंग्लैंड का ये 20 वर्षीय ऑलराउंडर भी कुछ कम नहीं है. इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ साल 2018 में डेब्यू किया था. बहुत कम ही समय में इंग्लैंड की टीम में जगह बनाकर वर्ल्ड कप की टीम के दावेदार भी बन गए थे.

7. Mitchell Santner- New Zealand

Source: cricketcountry

बाएं हाथ के इस स्पिनर ने न्यूज़ीलैंड के फ़ेमस स्पिनर डेनियल विटोरी को रिप्लेस किया है. ये स्मार्ट गेंदबाज़ी करने के लिए जाने जाते हैं. इस आईपीएल में इन्होंने अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को जिताने के लिए आख़िरी बॉल पर छक्का जड़कर सबको हैरान कर दिया था.

8. राशिद खान- अफ़गानिस्तान

Source: India Today

20 साल की उम्र और अपने छोटे से करियर में ही इस गेंदबाज़ ने बल्लेबाज़ों की नाक में दम कर रखा है. इनकी गुगली के आगे टिक पाना आसान नहीं. भले ही अफ़गानिस्तान कमज़ोर टीम हो, लेकिन इस खिलाड़ी का प्रदर्शन देखने के लिए सभी उत्साहित होंगे.

9. युजवेंद्र चहल

Source: Sportskeeda

स्पिनर युजवेंद्र चहल भी पहली बार विश्व कप में अपना हुनर दिखाते हुए नज़र आएंगे. चहल ने 41 वनडे मैचों में 72 विकेट अपने नाम किए हैं.

10. Shimron Hetmeyer- West Indies

Source: Hindustan Times

इस 22 साल के खिलाड़ी ने सिर्फ़ 25 वनडे मैच खेले हैं और इनकी बल्लेबाज़ी की तारीफ़ हर कोई करता है. ये क्रिस गेल के साथ मिलकर किसी भी टीम के बॉलर्स के छक्के छुड़ा सकते हैं.

11. कुलदीप यादव- इंडिया

Source: iChowk

चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव का भी ये पहला वर्ल्ड कप है. इन्होंने साल 2017 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ अपना पहला वनडे खेला था. कुलदीप ने 44 वनडे मैच में 87 विकेट झटके हैं.

इनमें से आपका फ़ेवरेट खिलाड़ी कौन सा है, कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.