भारत ने ब्रिस्बेन में खेले गए आख़िरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया है. इसके साथ ही भारत ने 2-1 से सीरीज़ भी जीत ली है. भारत ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज़ में पटखनी दी है.  

Source: facebook

कप्तान विराट कोहली की ग़ैरमौज़ूदगी के बावज़ूद भारतीय क्रिकेट टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने 32 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को गाबा (ब्रिस्बेन) में पटखनी दी है. ब्रिस्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया हारा नहीं था.

Source: aajtak

ब्रिस्बेन टेस्ट की आख़िरी इनिंग में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 328 रनों का टारगेट दिया था. इसके जवाब में शुभमन गिल (91) और ऋषभ पंत (89*) रनों की शानदार पारियों के दम पर भारत ने टेस्ट मैच 3 विकेट से जीत लिया है. इस मैच के हीरो शुभमन गिल और ऋषभ पंत के अलावा मोहम्मद सिराज और वॉशिंगटन सुंदर भी रहे.  

इस ऐतिहासिक जीत पर BCCI ने टीम इंडिया को 5 करोड़ रुपये का बोनस दिया है  

बता दें कि पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2018-19 टेस्ट सीरीज़ में भी 2-1 से हराया था. टीम इंडिया ने 2016-17 में भारत में खेली गई 'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी' में भी ऑस्ट्रेलिया को 2-1 अंतर से मात दी थी. भारत ने 'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी' लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक भी लगाई है.  

Source: aajtak

ब्रिस्बेन में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने वाली टीम बनी 'टीम इंडिया'  

ब्रिस्बेन टेस्ट में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज़ का 70 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है. इससे पहले वेस्टइंडीज़ ने गाबा के मैदान पर 1951 में 236 रनों के सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत हासिल की थी. 

Source: aajtak

क्या है ब्रिस्बेन का इतिहास? 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ब्रिस्बेन में 33 साल से हारी नहीं थी. ऑस्ट्रेलिया ने भारत से ब्रिस्बेन में खेले गए पिछले सातों टेस्ट मैच जीते थे, लेकिन टीम इंडिया ने ये भी मुमकिन कर दिखाया है. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन (1931-2019) में कुल 63 मैच खेले हैं. इस दौरान उसे 40 टेस्ट मैचों में में जीत मिली और 9 टेस्ट हारे है. जबकि 13 टेस्ट मैच ड्रॉ खेले और दौरान एक मैच टाई रहा.  

Source: aajtak

ब्रिस्बेन टेस्ट के हीरो रहे ऋषभ पंत 'मैन ऑफ़ मैच' बने, जबकि सीरीज़ में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रलियाई तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस 'मैन ऑफ़ सीरीज़' बने. 4 मैचों की इस टेस्ट सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज़ Marnus Labuschagne सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. 

Source: facebook

पीएम मोदी ने भी दी टीम इंडिया को बधाई

BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने भी टीम इंडिया को बधाई