जीवन में अक्सर उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. मंज़िल चाहे कितनी भी कठिन क्यों न हो, फिर भी हमें हमेशा आगे बढ़ने का प्रयास करते रहना चाहिए. ज़िंदगी में हमेशा आगे बढ़ने वालों की कभी हार नहीं होती क्योंकि मुश्किलों से डर कर भागने वाले अक्सर तरक़्क़ी की दौड़ बाहर हो जाते हैं. जो दौड़ में अव्वल आता है वही असली बाज़ीगर कहलाता हैं. ज़िंदगी के हर एक मोड़ पर आयी मुश्किलों का डटकर मुक़ाबला करने वाला ऐसा ही एक बाज़ीगर द ग्रेट खली (The Great Khali) भी है. द ग्रेट खली आज हर उस इंसान के लिए प्रेरणास्रोत हैं जो मुश्किलों से बेहद जल्दी हार मान लेते हैं.  

ये भी पढ़ें: बॉक्सर विजेंद्र सिंह जीते हैं ऐसी लग्ज़री लाइफ़, प्रो बॉक्सिंग की 1 फ़ाइट के लिए लेते हैं 10 करोड़

द ग्रेट खली, The Great Khali
Source: pinkvilla

असल ज़िंदगी में कौन हैं द ग्रेट खली

द ग्रेट खली (The Great Khali) का जन्म 27 अगस्त, 1972 को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में हुआ था, उनका असली नाम दिलीप सिंह राणा है. लेकिन आज वो पूरी दुनिया में मशहूर 'द ग्रेट खली' के नाम से मशहूर हैं. दिलीप बेहद ग़रीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वो बचपन से ही Acromegaly और Gigantism जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. Acromegaly में इंसान सही से बोल नहीं पाता है, जबकि Gigantism से पीड़ित इंसान की हाइट उम्र से अधिक बढ़ने लगती है. ग़रीब परिवार से ताल्लुक रखने वजह से वो पढ़ाई भी नहीं पाये.12 साल की उम्र में जब बच्चे स्कूल जाते थे खली मज़दूरी करते थे.

The Great Khali, Old Photos
Source: navbharattimes

90 दशक में दिलीप सिंह राणा (द ग्रेट खली) काम के सिलसिले में हिमाचल से पंजाब आ गए. इस दौरान पंजाब पुलिस के एक अधिकारी ने दिलीप सिंह को ट्रक में एक हाथ से भारी सामान ढोते हुये देखा तो उन्होंने उन्हें पंजाब पुलिस में नौकरी का ऑफ़र दे दिया. पंजाब पुलिस की मदद से उन्होंने 2000 में अपनी पेशेवर कुश्ती की शुरुआत की. दिलीप सिंह राणा (द ग्रेट खली) बॉडीबिल्डिंग में साल 1997 और 1998 में 'मिस्टर इंडिया' भी रह चुके हैं.

The Great Khali, Old Photos
Source: khabarcgnews

द ग्रेट खली (The Great Khali) की ज़िंदगी पर एक किताब भी लिखी जा चुकी है. इसमें बताया गया है कि जब वो स्कूल जाते उनके पिता के पास फ़ीस देने के पैसे तक नहीं होते थे, जबकि स्कूल की फ़ीस केवल ढाई रुपये थी. इसकी वजह से साल 1979 की गर्मियों की छुट्टी के बाद खली को स्कूल से निकाल दिया गया. इसके बाद वो कभी स्कूल नहीं गये.

The Great Khali, Old Photos
Source: amarujala

रह चुके हैं वर्ल्ड चैंपियन  

द ग्रेट खली WWE में खेलने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने साल 2006 में WWE Universe से डेब्यू किया था. इसके बाद 'द ग्रेट खली' साल 2007 में 'वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन' बने. इस दौरान उन्होंने रिंग में 'द अंडरटेकर', 'जॉन सीना', 'केन', 'बिग शो' समेत कई दिग्गज पहलवानों को धूल चटाई थी. वो अपने खेल से पूरे दुनिया में भारत का नाम रोशन कर चुके हैं. द ग्रेट खली अब WWE से रिटायरमेंट ले चुके हैं. 

The Great Khali, on Ring
Source: sportzwiki

'द ग्रेट खली' की नेटवर्थ  

'दलीप सिंह राणा' से 'द ग्रेट खली' की ये कहानी बेहद प्रेरणादायक है. द ग्रेट खली के पास आज दौलत शोहरत की कोई कमी नहीं है. आज उनके पास करोड़ों संपत्ति है और ऐशो आराम की ज़िंदगी जीते हैं. वो अलग अल्लाह सोर्स से सालाना क़रीब 7 से 8 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं. वर्तमान में द ग्रेट खली की नेटवर्थ 45 करोड़ रुपये के क़रीब है.

The Great Khali, on Ring
Source: sportzwiki

फ़िल्मों और टेलीविज़न से कमाई  

द ग्रेट खली (The Great Khali) कई हॉलीवुड और बॉलीवुड फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं. इसके अलावा वो कलर्स टीवी के मशहूर रियलिटी शो 'बिग बॉस' सीज़न 4 में भी नज़र आ चुके हैं. द ग्रेट खली अब तक 4 हॉलीवुड, 2 बॉलीवुड फ़िल्में और कई टेलीविज़न शो में नज़र आ चुके हैं. फ़िल्म और टेलीविज़न से उन्होंने क़रीब 20 करोड़ रुपये कमाई की है.

The Great Khali, on Ring
Source: sportzwiki

ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाई  

द ग्रेट खली (The Great Khali) विज्ञापनों से भी अच्छी ख़ासी कमाई कर लेते हैं. वर्तमान में वो Unlu, Ambuja Cement, Maithan Steel के विज्ञापनों में नज़र आते हैं. ब्रांड एंडोर्समेंट से खली को क़रीब 15 से 16 करोड़ रुपये मिले हैं. द ग्रेट खली 'प्लास्टिक मुक्त हिमाचल प्रदेश' के ब्रांड एंबेसडर भी हैं. 

The Great Khali, Advertisement
Source: twitter

3 आलिशान बंगलों के मालिक  

द ग्रेट खली The Great Khali) के पास आज भी अमेरिकी नागरिकता है. अमेरिका में उनके पास एक आलीशान बंगला है, जिसकी क़ीमत 20 करोड़ रुपये के क़रीब है. इसके अलावा खली के पंजाब और हिमाचल में भी 1-1 आलीशान बंगले हैं, जिनकी क़ीमत 10 करोड़ रुपये के क़रीब है.

The Great Khali's House
Source: indtvusa

'द ग्रेट खली' की ख़ुद की अकेडमी

'द ग्रेट खली' 13 नवंबर, 2014 को WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद अमेरिका छोड़ भारत लौट आये. इसके साल 2015 में उन्होंने पंजाब के जालंधर स्थित कंगनीवाल गांव में अपनी कुश्ती अकेडमी 'कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट अकेडमी' की स्थापना की. इसके ज़रिए वो ग़रीब और ज़रूरतमंद युवाओं को रेसलिंग की फ़्री ट्रेनिंग देते हैं. आज उनकी अकेडमी से निकले रेसलर WWE का हिस्सा बन चुके हैं.

The Great Khali with Wife and Daughter
Source: facebook

49 वर्षीय द ग्रेट खली शादी शुदा हैं. उनकी पत्नी का नाम हरमिंदर कौर है. खली और हरमिंदर की 1 बेटी है. द ग्रेट खली को साल 2021 में 'WWE हॉल ऑफ फ़ेम' सम्मान से सम्मानित किया गया था.  

ये भी पढ़ें: 469 करोड़ का घर, 336 करोड़ का होटल और 20 से ज़्यादा लग्ज़री कारें, कुछ ऐसी लाइफ़स्टाइल है रोनाल्डो की