भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज गुजरात के अहमदाबाद में स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया. इस दौरान स्टेडियम का नाम बदलकर 'मोटेरा स्टेडियम' से 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' कर दिया गया है.  

भारत और इंग्लैंड के बीच आज से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच इसी मैदान पर खेला जाएगा. मोटेरा का ये स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें 1 लाख 10 हज़ार दर्शकों के बैठने की क्षमता है.  

इस दौरान उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और बीसीसीआई सचिव जय शाह मौजूद रहे.  

अमित शाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, 'आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है. आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है. सरदार पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव में विश्व के सभी खेलों की व्यवस्था होगी. देश और दुनिया के सभी खेलों के खिलाड़ियों को यहां पर ट्रेनिंग और रहने की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा 3 हज़ार बच्चों के एक साथ खेलने और रहने की व्यवस्था होगी.  

अमित शाह ने आगे कहा, सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम और नारायणपुरा में बनने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ये तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने वाले सभी खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी. मोदी जी ने इस स्पोर्ट्स एन्क्लेन को बनाकर इस क्षेत्र को बहुत बड़ा उपहार दिया है. 

Source: ndtv

क्या ख़ास बातें मोटेरा स्टेडिटम की? 

'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' में 3 प्रैक्टिस ग्राउंड, 1 इनडोर क्रिकेट एकेडमी, 4 ड्रेसिंग रूम, 1 क्लब हाउस, 1 डोरमेटरी और 76 कॉरपोरेट बॉक्स भी हैं. इसके कॉरपोरेट बॉक्स में 25 सीटें हैं. वहीं क्लब हाउस में इनडोर और आउटडोर खेलों के लिए 55 कमरे हैं. इसके अलावा स्टेडियम के प्रत्येक स्टैंड में फूड कोर्ट, पार्टी एरिया, 3 डी प्रोजेक्टर/थिएटर टीवी रूम, बैडमिंटन कोर्ट, टेनिस कोर्ट, स्क्वैश कोर्ट, टेबल टेनिस कोर्ट, 1 ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल और 1 व्यायामशाला भी है.

Source: bbc

'मोटेरा स्टेडियम' की सबसे ख़ास बात ये है कि इसमें क्रिकेट के लिए 11 क़िस्म की पिचें हैं. इस मैदान के नीचे बारिश के पानी को निकालने का एक आधुनिक सिस्टम लगा है, जिसकी मदद से बारिश होने के बाद मैदान महज़ आधे घंटे में दोबारा तैयार किया जा सकता है. इसके पार्किंग में 3000 कारों और 10000 दोपहिया वाहनों को रखा जा सकता है. 

Source: indiatv

बता दें कि 'सरदार पटेल स्टेडियम' के नवीनीकरण की योजना गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बनाई गई थी. साल 2017 में इसका पुनर्निर्माण शुरू हुआ. 3 साल में 750 करोड़ रुपये की राशि ख़र्च करके फ़रवरी 2020 में 'मोटेरा स्टेडियम' बनकर तैयार हुआ था.