पढोगे-लिखोगे बनोगे नवाब, 

खेलोगे-कूदोगे बनोगे ख़राब!

21वीं सदी में ये पुरानी कहावत सिर्फ़ कहावत मात्र ही रह गई है. आज ज़माना अलग है. इस दौर में सिर्फ़ पढ़ने-लिखने से ही नवाब नहीं बनते, बल्कि खेलने कूदने से भी बनते हैं. यक़ीन न हो तो देश के इन 11 बड़े क्रिकेटरों को ही देख लें. भले ही ये खिलाड़ी ज़्यादा पढ़े लिखे न हों, लेकिन आज करोड़ों लोग इन्हें अपना आदर्श मानते हैं. क्रिकेट प्रेमी इनकी एक झलक पाने को तरसते हैं.  

Source: newindianexpress

आज हम आपको भारत के ऐसे ही 9 क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ज़्यादा पढ़ तो नहीं सके, लेकिन जिस शिद्दत से इन्होंने अपने सपने को जिया उसी का नतीज़ा है कि ये आज अपने फ़ील्ड के सुपरस्टार हैं. दुनियाभर के करोड़ों लोग इनकी तरह बनने के लिए इन्हें फ़ॉलो करते हैं. इसी खेल की बदौलत ये आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक भी हैं.  

ये रहे वो 9 भारतीय क्रिकेटर-  

1- सचिन तेंदुलकर 

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में उनके नायाब रिकॉर्ड्स सब कुछ बयां कर देते हैं. सचिन कोई बड़े डिग्रीधारक नहीं है. उन्होंने 10वीं के बाद पढ़ाई छोड़कर पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा लिया था. वो केवल 12वीं तक पढ़े हैं. क्रिकेट से संन्यास के बावजूद सचिन सालाना करोड़ों कमाते हैं. सचिन की कुल संपत्ति की बात करें तो ये 1066 करोड़ रुपये के क़रीब है. 

Source: newindianexpress

2- विराट कोहली 

दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज़ विराट कोहली के बारे में भला कौन नहीं जानता. क्रिकेट के प्रति उनकी सच्ची लगन के चलते ही वो आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं. मैदान पर गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ाने वाले किंग कोहली भी केवल 12वीं तक ही पढ़े हैं. विराट सालाना 250 से 350 करोड़ रुपये कमा लेते हैं, उनकी कुल संपत्ति 800 करोड़ रुपये के क़रीब है.  

Source: ndtv

3- अजिंक्य रहाणे

टीम इंडिया के टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे सिर्फ़ 10वीं पास हैं. रहाणे ने मुंबई के डोंबिवली स्थित 'एसवी जोशी हाईस्कूल' से 10वीं तक की पढ़ाई की है, इसके बाद वो पूरी तरह से क्रिकेट खेलने लगे और आगे पढ़ नहीं पाए. वो आज भारतीय टेस्ट टीम के अहम खिलाड़ी हैं. रहाणे क़रीब 200 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 

Source: cricketaddictor

4- युवराज सिंह

साल 2011 'वर्ल्ड कप' के हीरो रहे युवराज सिंह भी केवल 12वीं तक ही पढ़े हैं. युवराज ने हरियाणा के DAV स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की है. क्रिकेट से संन्यास के बावजूद युवराज भी सालाना करोड़ों कमा लेते हैं. वो 'YouWeCan फ़ाउंडेशन' के ज़रिए ग़रीबों की मदद करते हैं. युवराज क़रीब 500 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 

Source: sportzwiki

5- सुरेश रैना

टीम इंडिया के अब तक के बेस्ट फ़ील्डरों में से एक सुरेश रैना केवल 10वीं तक ही पढ़े हैं. लेकिन रैना ने क्रिकेट में काफी नाम कमाया है. पिछले 15 सालों से भारत के लिए खलने वाले रैना क़रीब 350 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 

Source: kreedon

6- हरभजन सिंह

भारत के दूसरे सबसे सफ़ल स्पिन गेंदबाज़ हरभजन सिंह भी 12वीं तक ही पढ़े हैं. पंजाब के एक सामान्य परिवार से ताल्लुक़ रखने वाले भज्जी आज 450 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं. क्रिकेट मैदान से दूर भज्जी इन दिनों कमेंट्री से भी पैसा कमा रहे हैं. 

Source: zimbio

7- शिखर धवन

दिल्ली से ताल्लुक़ रखने वाले शिखर धवन भी 12वीं तक ही पढ़े हैं. भारतीय टेस्ट, वनडे और टी 20 टीम के अहम सदस्य शिखर मैदान पर विरोधी गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ाने के लिए जाने जाते हैं. शिखर धवन क़रीब 300 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 

Source: dhakatribune

8- रोहित शर्मा

टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा भी केवल 12वीं तक ही पढ़े हैं. रोहित आज भारतीय टेस्ट, वनडे और टी 20 टीम के अहम सदस्य हैं. उन्होंने कुछ साल पहले ही मुम्बई में सबसे महंगा घर ख़रीदा था. रोहित भी क़रीब 450 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 

Source: indiatoday

9- रविंद्र जडेजा

वर्तमान में दुनिया के बेस्ट फ़ील्डर जड्डू भारतीय टेस्ट, वनडे और टी 20 टीम के अहम सदस्य हैं. जडेजा बेहद ग़रीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वो केवल 10वीं तक ही पढ़ पाए. जडेजा आज क़रीब 450 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. 

Source: newindianexpress

संपत्ति से जुड़े सभी आंकड़े मीडिया रिपोर्ट्स से लिए गए हैं. ये कम ज़्यादा भी हो सकते हैं.