21वीं सदी में जेंटलमैन गेम कहे जाने वाले क्रिकेट का स्वरुप ही बदल चुका है. साल 2007 से पहले इंटरनेशनल लेवल पर सिर्फ़ टेस्ट और वनडे क्रिकेट ही खेली जाती थी. लेकिन आज टी-20 क्रिकेट ने सारे समीकरण बदल दिए हैं. आज के दौर में फ़ैंस टी-20 क्रिकेट ही ज़्यादा पसंद करते हैं. 

क्रिकेट आज बेहद फ़ास्ट हो चुकी है. पिछ्ले 7-8 दशकों में बने क्रिकेट के सारे बड़े रिकॉर्ड भी टूट चुके हैं. पिछले 4 दशकों से ऐसा ही एक रिकॉर्ड टूटता आ रहा है जिसकी शुरुआत एक भारतीय बल्लेबाज़ ने की थी. आज हम इंटरनेशनल क्रिकेट के 5 ऐसे खिलाड़ियों का ज़िक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 1 ओवर की 6 गेंदों पर लगातार 6 चौके लगाए हैं-

1. संदीप पाटिल (भारत)

पूर्व भारतीय क्रिकेटर संदीप पाटिल 1 ओवर की 6 गेंदों पर लगातार 6 चौके लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ थे. पाटिल ने 1982 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ओल्ड ट्रैफ़र्ड में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान बॉब विलिस के ओवर में ये कारनामा कर दिखाया था. इस दौरान पाटिल ने 129 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी.

Source: espncricinfo

2. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज़) 

दुनिया के सबसे विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ों में से एक वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल ये कारनामा दोहराने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर थे. गेल ने ये कारनामा साल 2004 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ओवल में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान कर दिखाया था. इस दौरान गेन ने इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ मैथ्यू होगार्ड के ओवर में की 6 गेंदों पर लगातार 6 चौके लगाए थे.  

Source: indianexpress

3. रामनरेश सरवन (वेस्टइंडीज़) 

वेस्टइंडीज़ के बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक रामनरेश सरवन ये कारनामा कर दिखाने वाले दुनिया के तीसरे जबकि वेस्टइंडीज़ के दूसरे क्रिकेटर थे. सरवन ने साल 2006 में भारत के ख़िलाफ़ सेंट किट्स में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान भारत के तेज़ गेंदबाज़ मुनफ पटेल के एक ओवर की 6 गेंदों पर लगातार 6 चौके लगाए थे. 

Source: sportscrunch

4. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)  

दुनिया के सबसे विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ों में से एक सनथ जयसूर्या ने साल 2007 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ कैंडी में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान ये कारनामा किया था. इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन की लगातार 6 गेंदों में 6 चौके लगाए थे. जयसूर्या ने ये कारनामा मैच की तीसरी पारी में मुकम्मल किया था और शानदार 78 रन 106 गेंदों में बनाए थे. 

Source: espncricinfo

5. तिलकत्ने दिलशान (श्रीलंका)  

श्रीलंका के तूफानी ओपनर तिलकरत्ने दिलशान वनडे क्रिकेट में एक ओवर की 6 गेंदों पर 6 चौके लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ थे. दिलशान ने ये कारनामा 2015 के 'विश्व कप' के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ कर दिखाया था. इस दौरान दिलशान ने ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ मिचेल जॉनसन के ओवर की 6 गेंदों पर लगातार 6 चौके लगाए थे.  

Source: crictracker

क्या आप इसके बारे में पहले से जानते थे?