महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, विराट कोहली और अब रोहित शर्मा भी आईपीएल के दौरान मैदान पर अपने ख़राब व्यवहार को लेकर दंडित हो चुके हैं. विराट कोहली को छोड़ दें, तो बाकी तीनों खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में मैदान के अंदर और बाहर, दोनों जगह अपने अच्छे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं लेकिन आईपीएल में खेलते हुए ये खिलाड़ी भी गुस्से में ग़लत व्यवहार कर चुके हैं.

देश के लिए खेलने वाले ये सभी खिलाड़ी आईपीएल में आते ही क्यों ख़ुद पर काबू नहीं कर पाते?

क्यों आया रोहित को गुस्सा?

Source: jagran.com

बीते रविवार को 'मुंबई इंडियंस' और 'कोलकाता नाइट राइडर्स' के बीच खेले गए एक अहम मुक़ाबले में KKR ने MI को 34 रनों की शिकस्त दी. इस दौरान अक्सर शांत रहने वाले मुंबई इंडियंस' के कप्तान रोहित शर्मा को पहली बार मैदान पर ख़राब व्यवहार के चलते मैच फ़ीस का 15 प्रतिशत जुर्माना भरना पड़ा.

Source: youtube

दरअसल, रोहित शर्मा हैरी गर्नी की एक गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में एलबीडब्ल्यू आउट दिए गए. इसके बाद रोहित फ़ील्ड अंपायर के फ़ैसले से सहमत नहीं दिखे और डीआरएस ले लिया. तीसरे अंपायर ने भी मैदानी अंपायर के फ़ैसले को सही बताते हुए रोहित को आउट करार दिया. इसके बाद रोहित ने गुस्से में विकेट पर अपना बैट दे मारा, साथ ही अंपायर से बहस करते भी दिखे.

Source: deccanchronicle

रोहित शर्मा को आइपीएल की आचार संहिता के लेवल 1 अनुच्छेद 2.2 के उल्लंघन का दोषी पाया गया. इसके बाद उन पर मैच फ़ीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया. इस दौरान रोहित ने अपनी ग़लती भी स्वीकार की.

धोनी भी कटवा चुके हैं 50% मैच फ़ीस

Source: bhaskar

'चेन्नई सुपर किंग्स' और 'राजस्थान रॉयल्स' के बीच खेले गए एक मुक़ाबले के दौरान महेंद्र सिंह धोनी आउट होने बावजूद एक नो बॉल को लेकर अंपायर के फ़ैसले पर नाराजगी दिखाते हुए मैदान में घुस आए थे. बीसीसीआई ने धोनी की इस हरकत को 'आईपीएल कोड ऑफ़ कंडक्ट' का उल्लंघन मानते हुए उन पर मैच फ़ीस का 50% जुर्माना लगाया. धोनी ने लेवल-2 के तहत इस आदेश को अपनी ग़लती मानते हुए स्वीकार किया.

विराट और अश्विन की जंग

Source: crickettimes

'किंग्स इलेवन पंजाब' और 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' के बीच खेले गए एक मुक़ाबले के दौरान अश्विन ने पहले विराट कोहली के आउट होने का जश्न कुछ इस तरह मनाया कि विराट ने भी अश्विन का कैच लपकने के बाद सारी हदें ही पार कर दें. विराट ख़ुद पर काबू नहीं रख सके. वो अग्रेसिव होकर अश्विन की ओर इशारा करके कुछ-कुछ बोलने लगे. इसके बाद अक्सर शांत रहने वाले अश्विन का गुस्सा भी सातवें आसमान पर पहुंच गया. डग आउट में लौटते ही अश्विन ने अपने ग्लव्स ज़मीन पर पटक दिए.

Source: timesnownews

विराट कोहली के बारे में तो क्या ही कहना. आईपीएल के एक अन्य मुकाबले में विराट मलिंगा की एक गेंद को लेकर ग्राउंड और थर्ड अम्पायर के साथ भी बुरा बर्ताव कर चुके हैं.

Source: crictracker

यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि आईपीएल में ख़राब व्यवहार के लिए दोषी पाए गए सभी खिलाड़ी भारतीय हैं. ये वो खिलाड़ी हैं जिन्हें देश के युवा अपना रोल मॉडल मानते हैं. लाखों युवा इनको देख देखकर क्रिकेट खेलना सीख रहे हैं. अगर देश के ये आइकन प्लेयर ही मैदान पर इस तरह का व्यवहार करेंगे, तो आने वाली पीढ़ी पर इसका बेहद ग़लत प्रभाव पड़ेगा.