Indian Premier League: आईपीएल-2021 के लिए दुनियाभर के खिलाड़ी तैयार हैं, उन्हें खेलते देखने के लिए क्रिकेट फ़ैन्स से भी ज़्यादा इंतज़ार नहीं हो रहा. ऑक्शन के बाद से खिलाड़ियों और फ़ैंस की बेताबी IPL के लिए बढ़ती जा रही है.

लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्हें हम इस IPL में खेलते हुए नहीं देख पाएंगे. इनमें से कुछ खिलाड़ियो को चोट लगी हुई है, तो कुछ अपने देश की टीम की तरफ से सीरीज़ खेलने में व्यस्त होंगे, तो कुछ ऐसे भी हैं, जो नेशनल ड्यूटी निभाने के कारण IPL टीम का हिस्सा नहीं हो पाएंगे. 

1. मुस्ताफ़िज़ुर रहमान

राजस्थान रॉयल्स के लिए चुने गए रहमान को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच सीरीज़ खेलनी है, जिस कारण वो इस IPL में राजस्थान टीम की तरफ़ से खेलते नहीं दिखेंगे. रहमान से बताया कि देश के लिए खेलना गर्व की बात होती है और नेशन से ज़रूरी कुछ और नहीं. उन्होंने अपने न खेलने की जानकारी राजस्थान को दे दी है. राजस्थान ने रहमान को ऑक्शन के दौरान 1 करोड़ में खरीदा था.

IPL Player
Source: indianexpress

2. डेविड वॉर्नर 

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर और सनराइज़र्स के पूर्व कप्तान का इस बार IPL खेलना काफ़ी मुश्किल लग रहा है. उन्हें ग्रोइंग इंजरी हुई है, जिसकी वजह से उन्हें 6 से 9 महीनों तक आराम की सलाह दी गई है. ऐसे में उनका IPL 2021 में खेलना मुश्किल लग रहा है. 

IPL Player
Source: Times now

3. कोंटन डिकॉक

मुंबई से बैंगलूरू टीम में शामिल हुए डी कॉक IPL के शुरू के मैच नहीं खेल पाएंगे. उन्हें अपनी घरेलू सीरीज़ खेलनी है. इसकी लिस्ट में साऊथ अफ़्रीका के कई खिलाड़ियों के भी नाम हैं. जिनमें कगिशो रबाडा, फ़ैफ़ ड्यूप्लिसिस, एंरिच, डेविड मिलर, जैसे बड़े नाम शामिल हैं. 

IPL Player
Source: Jagran

4. श्रीलंका के खिलाड़ी 

IPL के 14वें सत्र में किसी भी IPL टीम में कोई भी श्रीलंका के खिलाड़ी नज़र नहीं आएंगे. किसी भी टीम ने किसी भी श्रीलंका के खिलाड़ियों पर बोली नहीं लगाई है. अंजना मैथ्यूज़, मेंडिस जैसे बड़े नाम भी ऑक्शन की रेस में पीछे ही रहे. वहीं श्रीलंका के पूर्व कप्तान संगकारा ने इसकी वजह श्रीलंका की दो बड़ी सीरीज़ बताई है. कोई भी खिलाड़ी IPL के वक़्त उपलब्ध नहीं होगा. वहीं एक और श्रीलंका के पूर्व कप्तान महिला जयवर्धने के हिसाब से IPL मिनी ऑक्शन में ये खिलाड़ी बिकते हुए ज़रूर दिखेंगे. 

IPL Player
Source: wiki

5. शेन वॉटसन 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रहे शेन वॉटसन आईपीएल 2021 में दिखाई नहीं देंगे. हालांकि, आईपीएल 2020 के समाप्त होते ही शेन वॉटसन ने ऐलान कर दिया था कि वो सभी प्रकार के क्रिकेट से रिटायरमेंट ले रहे हैं, इसके बाद ही तय हो गया था कि शेन वॉटसन अब आईपीएल भी नहीं खेलेंगे. हालांकि, शेन वॉटसन का आईपीएल 2020 कुछ खास नहीं गया था. 

IPL Player
Source: Indianexpress

6. डेल स्टेन 

डेल स्टेन दक्षिण अफ़्रीका के दिग्गज गेंदबाज माने जाते हैं. दुनियाभर के बल्लेबाजों में उनका ख़ौफ़ रहता है. आईपीएल 2020 में वो विराट कोहली की कप्तानी वाली RCB के लिए खेले थे, लेकिन उन्हें कुछ ही मैच खेलने के लिए मिले थे. वे अपनी टीम के लिए तीन ही मैच खेल पाए थे और उसमें भी एक ही विकेट उन्हें मिला था. इसके बाद से ही डेल स्टेन के आईपीएल के भविष्य पर सवाल उठने लगे थे. लेकिन इससे पहले कि टीमें रिलीज़ और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करें, डेल स्टेन ने ख़ुद ही अपना नाम इस आईपीएल से वापस ले लिया था. वैसे भी विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपने दस खिलाड़ियों को इस साल के आईपीएल से पहले रिलीज़ कर दिया है, जो सबसे ज्यादा है. अब देखना होगा कि खाली पड़ी खिलाड़ियों की जगह RCB किन खिलाड़ियों को अपने पाले में करती है. 

IPL Player
Source: indianexpress