इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीज़न खेला जा रहा है. साल दर साल होने वाले इस सबसे लोकप्रिय घरेलू T20 टूर्नामेंट का क्रेज़ लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. ये ठीक भी है, क्योंकि इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के दिग़्ग़ज ख़िलाड़ी एकसाथ मैदान पर होते हैं. 

Source: essentiallysports

एक तरफ़ टूर्नामेंट की बेहद प्रतिस्पर्धात्मक प्रकृति ख़िलाड़ियों को प्रोत्साहित करती है. वहीं, दूसरी ओर मैच खेलने के लिए उन्हें अच्छी-ख़ासी क़ीमत भी अदा करती है. 2020 के इस सीज़न में ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस आईपीएल में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए. पैट कमिंस के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ रुपये की बोली लगाई और उन्हें अपने खेमे में शामिल कर लिया है. लेकिन पैट कमिंस 2014 से ही इस श्रंखला का हिस्सा हैं, उनके विपरीत कुछ खिलाड़ी आईपीएल में लंबे समय से जुड़े हैं और इस दौरान उन्होंने तगड़ी कमाई भी की है. 

ऐसे में हम आज आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने IPL में 100 करोड़ से ज़्यादा की कमाई की है.

1.महेंद्र सिंह धोनी

Source: insidesport

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी आईपीएल के इतिहास में अब तक के सर्वाधिक कमाई करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. लीग के उद्घाटन संस्करण में एमएस धोनी चेन्नई सुपर किंग्स में 6 करोड़ रुपये की भारी भरकम फ़ीस के साथ शामिल हुए. हालांकि, जब चेन्नई सुपर किंग्स दो साल के लिए आइपीएल से बैन कर दी गई थी, तब धोनी ने आइपीएल की नई फ्रैंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स का प्रतिनिधित्व किया था. बाद में सीएसके ने दोबारा माही को 15 करोड़ रुपये की फ़ीस के साथ अपने खेमे में शामिल कर लिया. इस लीग से माही ने अभी तक 137.8 करोड़ रुपए तक की कमाई की है.

2.रोहित शर्मा

Source: fresherslive

मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने आईपीएल करियर का आगाज़ 2008 में डेक्कन चार्जर्स के साथ किया था. लेकिन साल 2011 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 9.2 करोड़ रुपये की फ़ीस देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया. ये रकम डीसी में मिली 3 करोड़ रुपये की तुलना में तीन गुना अधिक थी. इनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है. इस स्टार खिलाड़ी को 2020 में मुंबई ने 15 करोड़ रुपए की धनराशि देकर अपनी टीम में बरकरार रखा. रोहित शर्मा ने कुल मिलाकर आईपीएल से 131.6 करोड़ रुपये कमाई की है. 

3.विराट कोहली

Source: freepressjournal

आईपीएल में कमाई के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और टीम इंडिया से वर्तमान में कप्तान की भूमिका निभा रहे विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. साल 2018 में लीग की शुरुआत में उन्हें 12 लाख रुपये से भी कम में खरीदा गया था, लेकिन उस वक़्त दुनिया उनके टैलेंट से पूरी तरह वाकिफ़ नहीं थी. महज़ 13 साल में कोहली 12 लाख रुपये से छलांग लगाकर आज 17 करोड़ रुपये की फ़ीस लेने वाली खिलाड़ी बन गए हैं. आरसीबी ने कोहली के साथ 17 करोड़ रुपये में अपना कॉन्ट्रैक्ट बरकरार रखा है. कोहली ने लीग से 126.2 करोड़ रुपए तक कमा लिए हैं.