क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड की जीत के हीरो रहे बेन स्टोक्स ने गप्टिल के ओवरथ्रो पर आये 4 रन लेने से मना कर दिया था. यानि अगर बेन स्टोक्स की चलती, तो शायद हमें न्यूज़ीलैंड के रूप में वर्ल्ड कप का दूसरा विजेता मिलता.

इस बात का ख़ुलासा किया है, इंग्लैंड के टेस्ट प्लेयर जामेश एंडरसन ने. जिन्हें क्रिकेट वर्ल्ड कप के इस ज़ोरदार फ़ाइनल की जानकारी नहीं है, उन्हें एक छोटा सा रिकैप दे देते हैं. इंग्लैंड को जीत के लिए लास्ट ओवर में जीत के लिए 2 बॉल्स में 9 रन चाहिए थे. तभी गप्टिल ने ओवरथ्रो किया और बेन स्टोक्स के बल्ले से लग कर बॉल बाउंड्री के लिए चली गई. इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने पहले ही दो रन लिए थे और 4 रन उन्हें तोहफ़े में मिल गए.

अगली बॉल में दो रन लिए गए और मैच टाई हो गया. क्योंकि बॉल बेन स्टोक्स के बल्ले से ग़लती से लगी थी उन्होंने इसके लिए न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से माफ़ी भी मांग ली थी. इसके बारे में ज़्यादातर लोगों को पता था.

हालांकि ये बात कम ही लोग जान पाए कि इसके बाद बेन स्टोक्स ने अंपायर से भी ओवर थ्रो के 4 रन वापस लेने को कहा था. क्रिकेट एथिक्स के हिसाब से ओवरथ्रो के बाद बॉल फ़ील्ड में किसी गैप पर जाए, तो बल्लेबाज़ रन नहीं लेते लेकिन बॉल बाउंड्री पर गयी हो तो वो रन मिलते हैं.

इंग्लैंड ये मैच सुपर ओवर टाई होने के बावजूद ज़्यादा स्ट्राइक रेट की वजह से जीत गयी.

All Images Sourced From Hotstar