दुनिया ने कई बेहतरीन गोल्फ़ खिलाड़ियों को देखा है. Jack Nicklaus, Ben Hogan, Sam Snead, Gary Player, Bobby Jones जैसे बेहतरीन महान गोल्फ़ खिलाड़ी हुए हैं, लेकिन जैसे ही टाइगर वुड्स का नाम आता है, सबकी नज़रे एक बार उनकी ओर घूम जाती है.

Source: PGA Tour

20 साल की उम्र में से पेशवर गोल्फ़ खेलने वाले टाइगर वुड्स आज 44 साल के हो गए हैं, इस बीच उन्होंने अपने करियर में अबतक 82 PGA Tour अपने नाम किए हैं और 15 बार मेज़र गोल्फ़ चैंपियनशिप जीता है.

टाइगर वुड्स के डॉमिनेंस को इन आंकड़ों से समझा जा सकता है. अगस्त 1999 से सितंबर 2004(264 सप्ताह) तक वो विश्व के नंबर एक गोल्फ़ खिलाड़ी थे. दोबारा टाइगर नंबर एक की रैंक पर जून 2005 से अक्टूबर 2010(281 सप्ताह) तक काबिज़ रहें. यानी कुल 545 सप्ताहों तक नंबर एक रहना आम बात नहीं है.

Source: Golf.com

भारत में लोग टाइगर वुड्स के खेल और उनकी जीत से उतना वाकिफ़ नहीं होते, जितना उनकी कमाई को जानते हैं. अपने बुरे दौर में भी टाइगर वुड्स सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी वाली लिस्ट का हिस्सा बने रहे हैं.

टाइगर वुड्स की कमाई को साल 2010 के पहले और बाद की श्रेणी में रखा जा सकता है. साल 2010 के पहले टाइगर वुड्स दुनिया के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हुआ करते थे. Golf Digest के अनुसार टाइगर वुड्स ने साल 1996 से 2007 के बीच $769,440,709 की कमाई की थी, मैग्ज़ीन का दावा था कि साल 2010 तक वुड्स एक बिलियन डॉलर कमाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

Source: PGA Tour

साल 2009 में ही फ़ोर्ब्स मैग्ज़ीन ने ये कंफ़र्म कर दिया कि टाइगर वुड्स दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिसकी कमाई एक बिलियन डॉलर से ऊपर है. उस साल टाइगर अमेरिका के दूसरे सबसे अमीर अश्वेत नागरिक थे.

साल 2009 में ही फ़ोर्ब्स मैग्ज़ीन ने ये कंफ़र्म कर दिया कि टाइगर वुड्स दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिसकी कमाई एक बिलियन डॉलर से ऊपर है. उस साल टाइगर अमेरिका के दूसरे सबसे अमीर अश्वेत नागरिक थे.

Source: Golf.com

साल 2010 के बाद टाइगर वुड्स की ज़िंदगी में कई परेशानियां आईं. शादी टूटी, मीडिया में अफ़ेयर की ख़बरे आईं जिसकी वजह से कई ब्रांड्स ने वुड्स से ख़ुद को अलग कर लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डिवोर्स के लिए गोल्फ़ खिलाड़ी को 110 मिलियन डॉलर की रक़म चुकानी पड़ी. बैक इंजरी ने भी टाइगर के खेल को प्रभावित किया. इन सब की वजह से एक वक़्त ऐसा भी आया की टाइगर वुड्स गोल्फ़ के टॉप 1000 खिलाड़ियों की रैंकिंग से भी बाहर हो गए.

2015 में टाइगर वुड्स ने वापसी की, उस साल वो फ़ोर्ब्स की लिस्ट में 9वें स्थान पर थे और मैगज़ीन ने अपने ताज़ा रैंकिंग में 1.4 बिलियन डॉलर के नेट वर्थ के हिंसाब से 11 वें स्थान पर रखा है, अभी भी टाइगर अपने टॉप फ़ॉर्म में वापस नहीं आए हैं. उनकी उम्र मात्र 44 साल है, आमतौर पर पेशेवर गोल्फ़ खिलाड़ियों की रिटायरमेंट 50+ ही होती है.